- पोलिंग पार्टियों की रवानगी से ठीक एक दिन पहले पकड़ी गई गड़बड़ी - कहीं मतपत्र कम प्रकाशित हुए तो कहीं प्रत्याशी के चुनाव चिन्ह ही गलत

- निर्वाचन आयोग ने जताई नाराजगी, संबंधित अधिकारियों का जवाब तलब

देहरादून।

नगर निकाय चुनाव के अब महज दो दिन बाकी हैं, ऐसे में अब मतपत्रों में गड़बड़ी का मामला सामने आने से प्रशासन की दिक्कतें बढ़ गई हैं। मतपत्रो में मिस प्रिंटिंग के मामले सामने आए हैं। ऐसे में निर्वाचन आयोग ने तत्काल इन कमियों को पूरा करते हुए अशुद्ध मतपत्रों को दोबारा प्रकाशित करने के निर्देश जारी किए हैं। आयोग ने इस गड़बड़ी पर कड़ी नाराजगी भी जताई और संबंधित अफसरों का जवाब भी तलब किया है।

मतपत्रों में ये गड़बड़ी

- ऋषिकेश के वार्ड 31 के एक प्रत्याशी के चुनाव चिन्ह बल्ला के स्थान पर बंगला प्रकाशित कर दिया गया है, जिससे वार्ड के सभी मतपत्र रद हो गए हैं।

- इसी वार्ड के अमितग्राम में 2400 वोटर्स के लिए केवल 1400 मतपत्र ही प्रकाशित किए गए हैं।

- हर्बटपुर के रामबाग के सदस्य पद के 1600 मतपत्रों में नोटा का चिन्ह ही प्रकाशित नहीं किया गया है।

तीन दिन में जवाब तलब

दो दिन बाद निकाय चुनावों के लिए वोटिंग होनी है। ऐसे में मतपत्रों की गड़बड़ी ने प्रशासन के लिए चुनौती खड़ी कर दी है। राज्य निर्वाचन आयोग ने इसे लेकर नाराजगी जताते हुए डीएम को पत्र भेज मतपत्रों का दोबारा प्रकाशन कराने के आदेश दिए हैं। मतपत्रों में त्रुटि को लेकर संबंधित अफसरों से आयोग ने तीन दिन के भीतर जवाब तलब करने के निर्देश भी दिए हैं।

आज पोलिंग पार्टियों को मिलेगी सामग्री

आज 16 नवंबर को रेंजर्स ग्राउंड में पोलिंग पार्टियों को निर्वाचन सामग्री वितरित की जाएगी। ऐसे में मतपत्रों को दोबारा प्रकाशित कर आज ही उपलब्ध कराना होगा ताकि पोलिंग पार्टियों को सौंपा जा सके। आज ही पोलिंग पार्टियां पोलिंग सेंटर के लिए रवाना की जाएंगी। निर्वाचन आयोग के सचिव रोशन लाल की ओर से डीएम को इस संबंध में पत्र भेजा गया है। डीएम के स्तर से ही मत पत्र पंचास्थानि चुनावालय को पहुंचाए जाने हैं।

--

मतपत्रों की त्रुटि को लेकर पत्र मिला है। इसमें सुधार किया जा रहा है। नए मतपत्र छपवाने के लिए संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं। साथ ही संबंधित अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांग इस संबंध में रिपोर्ट भी तैयार की जा रही है।

- वीरेंद्र सिंह चौहान, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी, पंचास्थानि चुनावालय