- प्रत्याशियों ने की नकली नोट से वोट खरीदने की तैयारी

- शहर में काफी मात्रा में आ रही है नकली करेंसी

- एक सप्ताह में दूसरी बार पकड़े गए नकली नोट

- तेजगढ़ी चौराहे पर पुलिस ने पकड़े छह लाख के नकली नोट

- पश्चिम बंगाल के माल्दा जिले से लाई गई नकली करेंसी

Meerut: सावधान जो भी नोट आप ले रहे हैं उसे अच्छी तरह देखे लें। कहीं ऐसा न हो कि आपके हाथ में नकली नोट आ जाए। लोकसभा चुनाव का बिगुल बजने के बाद शहर में नकली करेंसी तेजी से आनी शुरू हो गई है। मेरठ पुलिस ने एक सप्ताह के अन्दर दूसरी बार नकली करेंसी पकड़ी है। शुक्रवार को तेजगढ़ी चौराहा पर भारतीय जाली मुद्रा की तस्करी करने वाले एक बडे़ अंतरराष्ट्रीय गिरोह का पर्दाफाश हुआ है। पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर पांच लाख, 90 हजार रुपये बरामद कर लिए हैं।

कैसे हुए गिरफ्तार

तेजगढ़ी चौराहा पर एसटीएफ की टीम चेकिंग कर रही थी, इसी दौरान जाहिद मिया पुत्र हामिद निवासी ग्राम आरिफपुर नवादा बदायूं और वसीम उर्फ बब्लू पुत्र बदन बेग पहुंचे। पुलिस ने उन्हें हाथ दिया तो दोनाें ने भागने का प्रयास किया। पुलिस ने गाड़ी पीछे लगाकर कुछ कदमों की दूरी पर रोक लिया। जाहिद ने बताया कि चुनाव के लिए ये करेंसी लाई गई थी। मेडिकल थाने में दोनों आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। अब पुलिस पूछताछ के माध्यम से गैंग के अन्य साथियों तक पहुंचेगी।

पश्चिमी बंगाल से लाए गए

विदेश में भारतीय मुद्रा प्रिंट होकर पश्चिम बंगाल के माल्दा जिले में आसानी से पहुंच रही है। जाहिद और वसीम ने पूछताछ पर बताया कि ये करेंसी माल्दा से लेकर आए हैं। एसएसपी ओंकार सिंह ने बताया कि पश्चिम बंगाल से बिहार, दिल्ली, यूपी, हरियाणा, पंजाब और जम्मू कश्मीर के विभिन्न जिलों में नकली करेंसी पहुंचाई जा रही है। चुनाव में इसकी मांग बढ़ गई है। पूछताछ के बाद जो तथ्य सामने आएंगे इससे आला कमान को भी अवगत कराया जाएगा।

सख्ती के बावजूद खौफ नहीं

चुनाव आयोग की सख्ती के बावजूद भी नकली नोट की तस्करी करने वाले गैंगों में जरा भी खौफ नहीं है। काफी मात्रा में करेंसी की तस्करी लोग कर रहे है। मेरठ पुलिस को दो बार नकली करेंसी पकड़ने की कामयाबी मिल गई है, लेकिन जिस प्रकार तस्करी हो रही है इसको लेकर पुलिस सतर्क हो गई है। एसएसपी ने पूरे जिले में चेकिंग करने के निर्देश दे दिए हैं ।

क्या-क्या बरामद हुआ

1000 के 344 नोट 3,44,000

500 के 492 नोट 2,46,000

कुल 5,90,000

तीन मोबाइल फोन

एक पैन कार्ड

580 रुपये असली नकदी

पहले भी पकड़ी गई थी नकली करेंसी

तीन दिन पहले भी ब्रहमपुरी पुलिस को सफलता हाथ लगी थी। क्क् मार्च को ब्रहमपुरी पुलिस ने नूर नगर तिराहे पर रुद्रपुर के रहने वाले उस्मान और मकसूद को चेकिंग के लिए रोका था। तलाशी में दोनों के पास से नकली नोट बरामद हुए थे। उस्मान के पास से सौ-सौ के भ्भ् और मकसूद के पास से ब्फ् नोटों की बरामदगी हुई थी।

-------------

कब-कब पकड़ी गई नकली करेंसी

- ख्म्दिसंबरको जानी में भ्0 हजार रुपये के नकली नोट पकड़े गए थे।

- क्म् अक्टूबर ख्0क्ख् को ब्रहमपुत्र मेल से छह लोगों को साढ़े ख्0 लाख रुपये के नकली नोटों के साथ दबोचा था।

- क्7 अगस्त को हस्तिनापुर के मखदूमपुर मार्ग पर फ्भ् हजार के नकली नोट पकड़े गए थे।

- म् जून को एटीएस और मेडिकल पुलिस ने ख्0 हजार रुपये नकली पकड़े।

एक सप्ताह में दूसरी बार नकली करेंसी पकड़ी गई है। चुनाव सीजन में नकली करेंसी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए मैंने पूरे जिले में चेकिंग के निर्देश दिए हैं। हर संदिग्ध गाड़ी की चेकिंग की जाएगी।

- ओंकार सिंह, एसएसपी मेरठ