- पारिवारिक लाभ योजना भरे गए मैनुअल फार्म हुए निरस्त

BAREILLY: अधिकारियों की लापरवाही की वजह से पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत भरे गए करीब क्0 हजार मैनुअल फार्म का निरस्त हो गए हैं। विभाग की ओर से पूरी डिटेल एवं लोकवाणी केंद्रों की जानकारी न देने से आवेदक भटकने को मजबूर हैं। वहीं अधिकारियों द्वारा आवेदकों को केवल एनआईसी के थ्रू स्थापित लोकवाणी केंद्रों से फार्म भरने का आश्वासन दिया जा रहा है।

राह के रोड़े बने अधिकारी

ज्यादातर लाभार्थी गरीब परिवारों के हैं। उन्हें ऑनलाइन फार्म फिलिंग में असमर्थ हैं.आवेदकों को लोकवाणी केंद्रों से सुपरवाइजर के जरिए फार्म फिलिंग के निर्देश हैं। लेकिन विभाग की ओर से प्रॉपर एडवरटीजमेंट के जरिए आवेदकों को दिशा निर्देश नहीं दिए गए। बदलावों की जानकारी न होने से आवेदकों ने मैनुअल फार्म ही विभाग को प्रेषित कर दिए, जो निरस्त हो गए। समाज कल्याण अधिकारी एके सिंह ने आवेदकों को फार्म को लोकवाणी केंद्रों पर ऑनलाइन री सबमिशन के निर्देश दिए हैं। लेकिन जनसुविधा केंद्रों के बंद होने के बाद ओपन हुए लोकवाणी केंद्रों की प्रॉपर लोकेशन की जानकारी न होना आवेदकों के लिए बड़ी मुसीबत बन गई है।

क्या है योजना

राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के अंतर्गत पारिवारिक लाभ योजना संचालित की जा रही है। इसमें गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वालों के परिवार के मुखिया जिसकी आयु क्8 वर्ष से अधिक एवं म्0 वर्ष से कम हो, उसकी मृत्यु के बाद फ्0 हजार रुपए सहायता राशि के तौर पर दिए जाने का प्रावधान है। मुखिया की मृत्यु होने पर प्रत्येक दशा में एक माह के अंदर राशि का भुगतान उसके परिवार को किए जाने के निर्देश सभी जिलाधिकारियों को दिए गए हैं।