इलेक्शन को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों से पूछे सवाल

काउंटिंग के संबंध में अधिकारियों से मांगे जा रहे सुझाव

Meerut : देश में 3 चरण के लोकसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं तो वहीं 29 अप्रैल यानि आज चौथे चरण का मतदान है. ऐसे में भारत निर्वाचन आयोग ने मेरठ प्रशासन से प्रथम चरण में हुए चुनाव को लेकर फीडबैक लिया है. इसके अलावा आयोग ने अधिकारियों से 23 मई को होने वाली मतगणना के संबंध में भी सुझाव मांगे हैं.

मतदान पर पूछे सवाल

उप निर्वाचन अधिकारी एवं एडीएम प्रशासन रामचंद्र ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने गत दिनों 11 अप्रैल को मेरठ में प्रथम चरण में हुए मतदान के संबंध में फीडबैक लिया है. मतदान प्रक्रिया से पहले और प्रक्रिया के दौरान हुए विभिन्न घटनाक्रमों के संबंध में प्रशासनिक अधिकारियों से जानकारी हासिल करने के साथ-साथ उनकी टिप्पणी को भी फीडबैक में शामिल किया गया है. एडीएम ने बताया कि इसके अलावा विभिन्न नोडल अधिकारियों से खासकर कर्मचारियों की ट्रेनिंग और तैनाती, ईवीएम और वीवी पैट के कोड जेनरेशन के बारे में भी जबाव-तलब किया है. एक ड्रॉफ्ट डॉक्यूमेंट जिलाधिकारी अनिल ढींगरा की ओर से निर्वाचन आयोग को भेजा गया है.

मतगणना पर मांगे सुझाव

आयोग ने 23 मई को प्रस्तावित मतगणना के संबंध में जरूरी निर्देश जारी करते हुए प्रशासनिक अधिकारियों से सुझाव भी मांगे हैं. बता दें कि पहली बार ईवीएम के साथ वीवी पैट को वोटिंग के दौरान प्रयोग में लाया गया है. मतगणना केंद्र पर ईवीएम (कंट्रोल यूनिट और बैलेट यूनिट) के अलावा वीवी पैट को काउंटिंग टेबल पर रखकर मतगणना होगी. आयोग की ओर से जारी निर्देशों के क्रम में हर विधानसभा के कुल पोलिंग स्टेशन के 5 प्रतिशत पोलिंग स्टेशन की ईवीएम में पड़े वोट का वीवी पैट की पर्ची से मिलान कराया जाएगा. इस प्रक्रिया के दौरान आपाधापी न हो इस संबंध में भी आयोग ने निर्देश जारी किए हैं. इसके साथ-साथ आयोग ने प्रशासनिक अधिकारियों से प्रक्रिया को सकुशल संपन्न कराने के लिए सुझाव भी मांगे हैं.

---------------------

भारत निर्वाचन आयोग ने गत दिनों संपन्न हुए लोकसभा चुनाव को लेकर फीडबैक मांगा है तो वहीं आयोग ने मतगणना के संबंध में महत्वपूर्ण निर्देश देते हुए सुझाव भी मांगे हैं.

रामचंद्र, अपर जिलाधिकारी प्रशासन, मेरठ