- साइबर के शातिरों ने सोशल मीडिया पर बिछा रखा है लोगों को फंसाने का जाल

- कारोबारी और अधिकारी से पर्सनल फोटो मंगवाकर दी वायरल करने की धमकी, मांगी चौथ

agra@inext.co.in
AGRA:
सोशल मीडिया पर जब किसी सुंदर युवती के प्रोफाइल से फ्रेंड रिक्वेस्ट और लुभावने मैसेज आएं तो सावधान हो जाएं. आप हनीट्रैप का शिकार हो सकते हैं. सिटी में इस तरह के मामले प्रकाश में आए हैं. साइबर शातिरों ने सिटी के एक बुजुर्ग कारोबारी और बीएसएनएल के अधिकारी को निशाना बना लिया. शातिरों ने चौथ मांगनी शुरू की तो मामले में साइबर सेल से शिकायत की है.

चैटिंग करने लगी युवती
बीएसएनएल अधिकारी के फेसबुक आईडी पर कुछ दिन पहले एक अंजान युवती के प्रोफाइल से फ्रेंड रिक्वेस्ट आई. उन्होंने रिक्वेस्ट असेप्ट कर ली. युवती ने कई बार चैटिंग कर मैसेज भेजे. पहले तो अधिकारी ने ध्यान नहीं दिया. जब मैसेज अधिक आने लगे तो उन्होने जबाव देना शुरू किया. उसने चैटिंग में ही अपनी कुछ फोटो भेजीं. इसके बाद कुछ और उत्तेजक फोटो सेंड करना शुरू कर दीं.

ब्लैकमेल कर मांगी चौथ
युवती ने बीएसएनएल अधिकारी से भी उसी तरह के उत्तेजक फोटो भेजने को कहा. उन्होंने जैसे ही अपनी फोटो भेजी. दूसरी ओर से ब्लैकमेलिंग शुरू हो गई. युवती का प्रोफाइल चला रहे शातिर ने उनसे कहा कि या तो उसके एकाउंट में बीस हजार रुपये जमा कर दें, नहीं तो सारे रिश्तेदारों को फोटो सेंड कर दिए जाएंगे. ये सुनते ही अधिकारी के होश उड़ गए.

प्रोफाइल कराया डिलीट
इस घटना के बाद से बीएसएनएल अधिकारी बहुत डर गए. वह काफी परेशान रहने लगे. उन्होने अपनी पत्नी को सारा घटनाक्रम बताया. इसी के बाद मामले में साइबर सेल से शिकायत की गई. इसके बाद उनका प्रोफाइल डिलीट कर फेसबुक को लैटर भेजा गया है.

60 वर्षीय कारोबारी को बनाया निशाना
दूसरा मामला थाना हरीपर्वत क्षेत्र निवासी एक 60 वर्षीय कारोबारी से जुड़ा है. इसी तरह साइबर शातिर ने युवती की फेक प्रोफाइल से फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजकर उन्हें जाल में फंसा लिया. इसके बाद उनका मोबाइल नंबर लेकर वाट्सएप पर चैटिंग शुरू कर दी. पहले अपने आपत्तिजनक फोटो भेजे. फिर उसी तरह के फोटो कारोबारी से भी वाट्सएप करा लिए. फिर फोटो वायरल करने की धमकी दी और एकाउंट में 15 हजार जमा करने को धमकी देने लगे. इससे दहशत में आए कारोबारी ने साइबर सेल में शिकायत की है.

ऐसे मैसेज से रहें सावधान
सोशल मीडिया पर साइबर के शातिरों ने जाल बिछा रखा है. ऐसे में यदि आपके पास किसी अनजान युवती की प्रोफाइल से रिक्वेस्ट आती है तो सावधान हो जाइये. आप हनीट्रैप का शिकार हो सकते हैं. ऐसे मामलो में सावधानी ही बचाव है.

वॉयस भी कर देते हैं चेंज
साइबर के शातिर सबसे पहले आपका प्रोफाइल चेक करते हैं. इसके बाद आपकी सोशल मीडिया पर एक्टिविटी देखते हैं और फिर रिक्वेस्ट भेज कर जाल में फंसाते हैं. पहले चैटिंग कर आपको अपने विश्वास में ले लेते हैं. इसके बाद अपने उत्तेजक फोटो भेजते हैं, फिर आपके मंगवाते हैं. फिर ब्लैकमैलिंग का खेल शुरू हो जाता है. शातिर आपको कॉल भी करेंगे तो वॉयस चेंजर से अपनी आवाज को युवती की तरह कर लेंगे, जिससे आपको पूरी तरह से यकीन हो जाए.

ये करें, ये न करें

- सोशल मीडिया पर अंजान व्यक्तियों से दोस्ती न करें.

- जिसको जानते हों, उसी से चेटिंग करें. जिसे न जानते हों पहले उसकी प्रोफाइल पूरी तरह से जांचें.

- किसी भी अंजान प्रोफाइल से आने वाली फ्रेंड रिक्वेस्ट को असेप्ट न करें.

- किसी से व्यक्तिगत फोटो या डाटा शेयर न करें.

- आपत्तिजनक चैटिंग न करें.

- आपत्तिजनक चैटिंग और फोटो को डिलीट कर दें.

- फिर से मैसेज और फोटो आने पर पुलिस को सूचना दें.

किसी भी अनजान फ्रेंड रिक्वेस्ट को असेप्ट न करें. रिक्वेस्ट करने से पहले पूरी जानकारी कर लें. जिसको जानते हों, उसी से चैटिंग करें. किसी के द्वारा भेजे जाने वाली आपत्तिजनक सामग्री को बिल्कुल असेप्ट न करें. तुरंत अनफ्रेंड करें. फिर से सामग्री आने पर पुलिस को सूचना दें.
- अनुज अग्रवाल, साइबर एक्सपर्ट