-10 साल में ब्वॉयज से अधिक ग‌र्ल्स का बढ़ा लिट्रेसी ग्राफ

- विश्व साक्षरता दिवस स्पेशल

GORAKHPUR: कंप्यूटर और मशीन के युग में फीमेल भी हाइटेक हो रही हैं। चांद पर जाने के साथ फीमेल का लिट्रेसी परसेंटेज तेजी से बढ़ रहा है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक मेल में जहां लिट्रेसी परसेंटेज करीब 8 परसेंट ग्रो किया है, वहीं फीमेल में यह करीब क्7 परसेंट बढ़ा है। वहीं चौंकाने वाली बात ये है कि अरबन से अधिक रूरल में फीमेल का लिट्रेसी परसेंटेज बढ़ा है। मतलब पिछड़ा होने के बावजूद गोरखपुर में साक्षरता तेजी से बढ़ रही है।

क्0 साल में ख्0 परसेंट बढ़ गई रूरल में लिट्रेसी

पिछड़ा होने के बावजूद गोरखपुर में लिट्रेसी परसेंटेज काफी अच्छा है। ख्00क् में जहां लिट्रेसी परसेंटेज भ्8.ब्9 था, वहीं ख्0क्क् में बढ़ कर यह 70.8फ् परसेंट पहुंच गया। यह इफेक्ट पिछले क्0 सालों में शिक्षा को बढ़ावा देने वाली अनेक योजनाओं का है। फिर चाहे कस्तूरबा जूनियर हाईस्कूल हो या प्राथमिक विद्यालय। इन योजनाओं का कितना प्रॉफिट हुआ है, इसका अंदाजा रूरल एरिया के आंकड़े बयां करते हैं। जहां फीमेल लिट्रेसी क्0 सालों में फ्म्.भ्ब् परसेंट से बढ़ कर भ्भ्.फ्भ् परसेंट पहुंच गई।

वर्जन-

गोरखपुर में साक्षरता का ग्राफ बढ़ा है। सर्व शिक्षा अभियान के चलते स्कूल्स की संख्या बढ़ी है और साक्षरता का परसेंटेज भी बढ़ा है। साथ ही ग‌र्ल्स अब पहले की अपेक्षा अधिक स्कूल जा रही हैं।

रंजन कुमार, डीएम

कुछ यूं बढ़ रहा लिट्रेसी परसेंटेज

पापुलेशन - ख्00क् - ख्0क्क्

टोटल - भ्8.ब्9 - 70.8फ्

मेल - 7फ्.भ्7 - 8क्.8

फीमेल - ब्ख्.88 - भ्9.फ्8

अरबन एरिया में लिट्रेसी परसेंटेज

पापुलेशन - ख्00क् - ख्0क्क्

टोटल - 77.09 - 8ख्.फ्9

मेल - 8ब्.भ्9 - 87.7म्

फीमेल - म्8.म्ब् - 7म्.ब्म्

रूरल एरिया में लिट्रेसी परसेंटेज

पापुलेशन - ख्00क् - ख्0क्क्

टोटल - भ्फ्.म्भ् - म्8.0ख्

मेल - 70.भ्भ् - 80.फ्

फीमेल - फ्म्.भ्ब् - भ्भ्.फ्भ्