- सिविल लाइंस में शार्ट सर्किट से लगी आग, कई लोग बिल्डिंग में फंसे, फायरकर्मियों ने बाहर निकाला

ALLAHABAD: सिविल लाइंस एरिया में सोमवार की दोपहर एक बिल्डिंग के बेसमेंट में अचानक आग लग गई। धूआं उठता देख आसपास के लोगों ने शोर मचाया तो अंदर मौजूद लोग बिल्डिंग से बाहर की ओर भागे। इस दौरान वहां अफरा-तफरी मच गई। इस बीच अत्यधिक धुंआ फैलने से कई लोग अंदर ही फंस गए। सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने सीढ़ी से अंदर फंसे लोगों को बाहर निकाला और कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

बेसमेंट में चलता है कैटर्स का काम

सिविल लाइंस एरिया के एमजी मार्ग पर स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा शाखा के पीछे एक चार मंजिला बिल्डिंग है। इसके उपरी मंजिल में न्यू बाडी जिम स्थित है। बेसमेंट में कैटर्स का सामान था, जो मनोज कुमार का था। तीसरे और चौथे मंजिल पर भी अलग-अलग सामान की दुकान व प्राइवेट कम्पनियों के आफिस थे।

जान बचाने ऊपरी मंजिल पर गए

सोमवार दोपहर करीब 12 बजे अचानक बिल्डिंग के बेसमेंट में धुआं निकलने लगा। धुंआ देख लोगों ने शोर मचाया। देखते ही देखते धुंआ इतना फैल गया कि बेसमेंट के ठीक उपर स्थित जिम व उसके ऊपरी फ्लोर में भी भर गया। इससे लोगों को सांस लेने में दिक्कत और आंखों में जलन होने लगी। लोग जान बचाने के लिए बिल्डिंग के सबसे ऊपरी हिस्से में चल गए। इस बीच आग की सूचना पर पहुंची फायर बिग्रेड की टीम ने सबसे पहले सीढ़ी लगाकर ऊपर फंसे लोगों को नीचे उतारा। इसके बाद किसी तरह आग पर काबू पाया।

जिस समय बिल्डिंग में आग लगी, वहां ज्यादा लोग मौजूद नहीं थे। आग लगने का कारण शार्ट सार्किट पता चला है। आग की वजह से कैटर्स का सामान जलकर खाक हुआ है।

लालजी गुप्ता

फायर स्टेशन ऑफिसर