- मोहब्बेवाला स्थित प्लास्टिक व पैकेजिंग फैक्ट्री में लगी आग

- दोनों फैक्ट्रियों में मशीनरी और सामान खाक

- आग लगने के कारणों का नहीं लगा पता, पुलिस कर रही पड़ताल

देहरादून: बुधवार तड़के मोहब्बेवाला में एक प्लास्टिक और एक पैकेजिंग फैक्ट्री में आग लग गई. फायर ब्रिगेड की पांच गाडि़यों ने किसी तरह आग पर काबू पाया. आग इतनी भीषण थी कि पांच गाडि़यों को भी आग बुझाने में 4 घंटे लग गए. दोनों फैक्ट्रियों में रखा सारा सामान आग से खाक हो गया. आग लगने की वजह अभी साफ नहीं हो पाई है. पुलिस और फायर सर्विस की टीम मामले की जांच में जुटी है.

तड़के लगी आग

जानकारी के मुताबिक, बुधवार सुबह करीब पौने चार बजे फायर सर्विस को सूचना मिली कि मोहब्बेबाला में टाइटन इंडस्ट्रियल रोड पर दो फैक्ट्रियों में आग लग गई है. फायर बिग्रेड की गाडि़यां मौके पर पहुंचीं तो वहां आग की लपटें निकलती दिखाई दीं. फैक्ट्रियों में प्लास्टिक और पैकेजिंग का सामान होने के कारण आग काफी भीषण थी और तेजी से फैलने लगी. रिहायशी इलाका होने और आग की भीषणता को देखते हुए फायर ब्रिगेड की 4 और गाडि़यों को मौके पर बुलाया गया. इसके बाद भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका. जिसके बाद टाइटन कंपनी से पानी भरकर चार घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया. मुख्य अग्निशमन अधिकारी संदीप राणा ने बताया कि जिन फैक्ट्रियों में आग लगी है वह विशेष त्यागी की एक्स ट्री प्रिंटिंग आइडिया व शाकुंभरी पैकेजिंग व प्रमोद कुमार की दून प्लास्टिक कंपनी हैं. बताया कि आग से दोनों फैक्ट्रियों के अंदर रखा लाखों का सामान और मशीनें जलकर राख हो गई. स्थानीय लोगों का कहना है कि आग फैक्ट्रियों के ऊपर से गुजरने वाली विद्युत लाइनों में स्पार्किंग होने से लगी. जबकि फायर सर्विस का कहना है कि अभी तक आग के वास्तविक कारणों का पता नहीं चल पाया है.

बाल-बाल बचे मजदूर

जिस समय फैक्ट्रियों मे आग लगी वहां 7 से 8 मजदूर काम कर रहे थे. जबकि एक परिवार जो फैक्ट्री में ही रहता था वहां मौजूद था. आग लगते ही मजदूरों ने बाहर भाग कर अपनी जान बचाई. जबकि वहां रह रहे परिवार को फायर कर्मियों और मजदूरों ने बामुश्किल बाहर निकाला.