-बनारस की फायर सर्विस की व्यवस्थाएं देख प्रभावित हुई बहरीन पुलिस, इंडियन उपकरण खरीदने की जताई इच्छा

-हाई प्रेशर फायर फाइटिंग बाइक का भी हुआ दीवाना, प्रवासी सम्मेलन के दौरान टेंट सिटी में आग से बचाव के लिए थीं ये व्यवस्थाएं

VARANASI

तीन दिवसीय प्रवासी सम्मेलन के दौरान इसमें शामिल होने के लिए विभिन्न देशों से आए प्रवासियों ने बनारस की आवभगत को काफी सराहा है। सुरक्षा व्यवस्थाएं देख इतने गदगद हुए कि ई-मेल के जरिए केंद्र व राज्य सरकार की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं। यूपी पुलिस डिपार्टमेंट को अभी भी मेल भेजकर शुक्रिया अदा कर रहे हैं तो कुछ सुझाव भी दे रहे हैं। इसमें ही एक खास बात यह सामने आई है कि सम्मेलन के दौरान बहरीन पुलिस टेंट सिटी में आग से बचाव के लिए किए गए इंतजाम यानि कि सुरक्षा व्यवस्था देख इतना प्रभावित हुई कि यूपी फायर सर्विस से उपकरण खरीदने तक की इच्छा जता दी है। कारण यह सामने आया है कि बहरीन पुलिस आग से बचाव को जो उपकरण जर्मनी आदि देशों से परचेज करता है, उसके अपेक्षा इंडिया में इन उपकरणों का रेट चार से पांच गुना कम है। यह बात जैसे ही बहरीन पुलिस को पता चली तो उन्होंने इंडिया से राहत बचाव संबंधित उपकरण खरीदने की इच्छा जाहिर कर दी है।

बाइक पर आया बहरीन का दिल

बनारस की तंग गलियों में अगलगी की घटना होने पर मौके पर तत्काल पहुंचने के लिए यूपी फायर सर्विस ने शहर को आधा दर्जन से अधिक बाइक माउंटेडेट वाटर मिस्ट सिस्टम प्रदान किया है। एनआरआई समिट के दौरान हाई प्रेशर फायर फाइटिंग बाइक की संख्या और बढ़ा दी गई थी। एहतियातन टेंट सिटी में ये बाइक खड़ी थीं और राहत बचाव से संबंधित अन्य उपकरण भी थे। जिसे बहरीन पुलिस ने काफी करीब से देखा था और ट्रायल भी किया था। उसी दौरान चीफ फायर ऑफिसर अनिमेष सिंह से चर्चा कर इन उपकरणों के संबंध में जानकारी भी ली थी। जब यह मालूम चला कि जर्मनी से सस्ते और अच्छे उपकरण हैं तो तुरंत खरीदारी करने की इच्छा जता दी। फिलहाल बनारस फायर सर्विस को आग से बचाव के लिए मिले उपकरणों में से आधे उपकरण आईजी फायर सर्विस के आदेश पर प्रयागराज कुंभ के लिए भी भेजे गए हैं। प्रवासी भारतीय दिवस के दौरान बनारस को भारी संख्या में फायर इंस्टीग्यूशर, बीए सेट, हेलमेट, टार्च, फायर फाइटिंग आदि सामान मिले हैं। बहरीन के अलावा मॉरिशस सहित अन्य देशों ने भी यूपी के फायर सर्विस के इन उपकरणों की सराहना की है।

क्या है बाइक की खासियत?

हाई प्रेशर फायर फाइटिंग बाइक में दो बैग पैड में नौ लीटर पानी और 900 ग्राम फॉम केमिकल होगा। फॉम को पानी में मिलाकर घोल बनाया जाएगा और उसे एक प्रेशर के जरिए आग बुझाई जाएगी। प्रेशर के दौरान झाग निकलेगा जो छोटी आग पर तत्काल काबू पाने में सक्षम होगा। बाइक में आग बुझाने के लिए कई और भी सहायक सामान हैं। इसी बाइक की कीमत इंडिया की अपेक्षा जर्मनी में पांच गुना अधिक है।

वर्जन--

प्रवासी सम्मेलन के दौरान बहरीन पुलिस फायर ब्रिगेड के बाइक दस्ते को देख काफी प्रभावित हुई थी। राहत बचाव से संबंधित अन्य उपकरणों को भी देखा था। बाद में मेल के लिए इंडिया से इन उपकरणों को खरीदने की इच्छा जताई है।

अनिमेष सिंह, चीफ फायर ऑफिसर,

बनारस