- सीडीओ ने किया लाइब्रेरी का इनॉग्रेशन, कंप्यूटर लैब भी बनाई

- स्टूडेंट्स को ज्ञानवान बनाने के लिए शुरू की गई सीडीओ की मुहिम रंग लाई

BAREILLY

: परिषदीय स्कूलों के बच्चों को ज्ञानवान बनाने के लिए शुरू की गई महिम रंग लाने लगी है। नतीजन, भोजीपुरा ब्लॉक के खतौला गनपतराय अंग्रेजी माध्यम प्राथमिक विद्यालय भी अब स्मार्ट हो गया है। बच्चे पाठ्य पुस्तकों के अलावा देश दुनिया की जानकारी भी पा सकेंगे तथा कंप्यूटर का प्रशिक्षण प्राप्त कर कौशल निखार सकेंगे। क्योंकि दान की किताबों से पहली लाइब्रेरी व कंप्यूटर लैब मंडे को स्कूल में शुरू की गई है। इसका इनॉग्रेशन सीडीओ सत्येंद्र कुमार ने किया।

एसबीआई से मिले कम्प्यूटर

सीडीओ ने बताया, विज्ञान क्लब व निजी पुस्तक विक्रेता के सहयोग से विद्यालय में लाइब्रेरी विकसित की है। एसबीआइ से मिले कंप्यूटर से लैब तैयार कराई है। उन्होंने कहा, अब शिक्षक लाइब्रेरी की किताबों से बच्चों को ज्ञानवान बनाएं। कंप्यूटर का प्रशिक्षण देकर उन्हें प्रशिक्षित करें। उन्होंने बच्चों को भी प्रेरणादायक संदेश दिया। कहा, बच्चे भी इस मौके को बेकार नहीं जाने दें और लाभ उठाकर स्वयं को साबित करें। इस मौके पर नगर शिक्षाधिकारी देवेश राय, खंड शिक्षाधिकारी बबीता सिंह सहित पंचायत के अधिकारी व स्कूल स्टाफ आदि मौजूद रहा।

ऐसे परवान चढ़ी मुहिम

दरअसल सीडीओ ने घर की अलमारी में बद किताबों को बाहर निकालकर परिषदीय स्कूलों में लाइब्रेरी बनाने की योजना बनाई। इसके लिए कर्मचारियों सहित लोगों से किताबें मांगी। विकास भवन में बॉक्स भी रखवाया। इसके सकारात्मक परिणाम सामने आए। निजी पुस्तक विक्रेता व विज्ञान क्लब ने करीब 150 किताबें दान की। इसी प्रकार बैंकों के लिए अनुपयोगी कंप्यूटरों के जरिए स्कूलों में लैब बनाने की मुहिम शुरू की तो कई बैंकों ने कंप्यूटर दान किए।