-डायरेक्टर की पहल पर इंडस्ट्री के मुताबिक सिलेबस चेंज करने का मिला फल

- कैंपस प्लेसमेंट 87 मेरीटोरियस को मिली जॉब, पांच लाख तक का मिला पैकेज

KANPUR: नेशनल शुगर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलजी में 8 साल में पहली बार स्टूडेंट्स का 100 परसेंट प्लेसमेंट हुआ है। इसकी बड़ी वजह पिछले साल इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर की पहल पर इंडस्ट्री की डिमांड के मुताबिक सिलेबस चेंज करने को भी माना जा रहा है। खास बात यह है कि स्टूडेंट्स को इस बार पिछले सालों की तुलना में एक लाख रुपए अधिक का पैकेज मशीनरी इंडस्ट्री ने दिया है।

क्यूसी के फ‌र्स्ट बैच में सभी को जॉब

एनएसआई के डायरेक्टर प्रो। नरेन्द्र मोहन ने बताया कि पहली बार क्वॉलिटी क्रंट्रेल का सार्टिफिकेट कोर्स शुरू किया गया था। यह कोर्स 6 महीने का था। इसमें 15 स्टूडेंट्स को नेशनल लेवल के एंट्रेंस टेस्ट से एडमिशन मिला था। इस बार कैंपस प्लेसमेंट में शुगर इंडस्ट्री में क्यूसी के सभी 15 छात्रों को जॉब मिल गई है। शुगर की मशीनरी इंडस्ट्री में संस्थान के15, केमिकल इंडस्ट्री में 10 मेरीटोरियस को जॉब का अवसर कंपनियों ने दिया है। कैंपस प्लेसमेंट में 87 मेरीटोरियस को जॉब मिली है। अन्य स्टूडेंट्स को शुगर इंडस्ट्री में इंटरव्यू के बाद जॉब ऑफर लेटर मिले हैं। करीब 8 मेरीटोरियस को 5 लाख रुपए पर एनम का पैकेज ऑफर मिला है।

लैब व लैंग्वेज कोर्स पर फोकस

डायरेक्टर ने बताया कि इंडस्ट्री इंट्रैक्टिव कोर्स पर फोकस करने का फायदा मिला है। बीते एकेडमिक सेशन में इंडस्ट्री की डिमांड के अनुसार स्टूडेंट्स को क्लास व प्रैक्टिकल कराया गया। इसके लिए इंस्ट्रूमेंटेशन एण्ड ऑटोमेशन लैब डेवलप की गई। इसके अलावा कम्प्यूटर एडेड डिजाइन और लैंग्वेज लैब पर फोकस किया।

बॉक्स

इंस्टीट्यूट चार स्टेट का रिक्रूटमेंट इंचार्ज बना

नेशनल शुगर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के डायरेक्टर प्रो। नरेन्द्र मोहन ने बताया कि करीब चार स्टेट की शुगर इंडस्ट्री(गवर्नमेंट सेक्टर) में रिक्रूटमेंट का प्रॉसेस इंस्टीट्यूट एडमिनिस्ट्रेशन कर रहा है। उत्तरांचल में स्थित गवर्नमेंट की 7 शुगर इंडस्ट्रीज में हायर लेवल का रिक्रूटमेंट डायरेक्टर ने किया है। इसी तरह से हरियाणा स्टेट में रिक्रूटमेंट प्रॉसेस पूरा किया है। राजस्थान की एक डिस्टलरी और एक शुगर इंडस्ट्री के लिए सेलेक्शन प्रॉसेस पूरा किया है। कर्नाटक में शुरू हो रहे शुगर रिसर्च इंस्टीट्यूट के लिए भी रिक्रूटमेंट किया जा रहा है। इसके डायरेक्टर की नियुक्ति प्रक्रिया संस्थान ने की है।