PATNA: बाढ़ को लेकर जल संसाधन विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। इसके लिए बडी संख्या में फ्लड मोबाइल का इंतजाम किया गया है। बाढ़ को ध्यान में रखते हुए विभाग ने पहली बार इस तरह के मोबाइल एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है। जानकारी के अनुसार जल संसाधन विभाग को किसी तटबंध से रिसाव व कटाव की स्थिति में मौके पर तुरंत पहुंचने में परेशानी होती थी। लॉजिस्टक की समस्या आड़े आ जाती थी। इस क्रम में विलंब की शिकायतें भी आती थीं। इस बार जल संसाधन विभाग ने करीब सौ जगहों पर अलग-अलग जिले में स्थित तटबंध के लिए दो ट्रैक्टरों को एक साथ लेकर मोबाइल एंबुलेंस तैयार किया है। पहले ट्रैक्टर में सिपेज रोकने के काम में आने वाला मिक्सर, जियो कॉटन, स्टोन चिप्स और बालू की पर्याप्त बोरियों को रखा गया है। दूसरे ट्रैक्टर पर जेनरेटर, हैलोजेन लाइट और आधा दर्जन मजदूर को रखा गया है। जैसे ही सिपेज की सूचना मिलेगी वैसे ही यह फ्लड मोबाइल एंबुलेंस संबंधित स्थल के लिए रवाना हो जाएगा। आरंभिक काम बीस से पच्चीस मिनट के अंदर शुरू हो जाएगा।

मॉनीट¨रग भी उच्च स्तर पर

फ्लड मोबाइल एंबुलेंस की मॉनीट¨रग के लिए उच्च स्तर पर इंतजाम किए गए हैं। दो सौ ट्रैक्टर को इस काम में लिया गया है। यह नियमित रूप से देखा जाना है कि फ्लड मोबाइल एंबुलेंस का मूवमेंट कितना रहा और ट्रैक्टर व जेनरेटर के लिए डीजल की व्यवस्था दुरुस्त है या नहीं।

बगैर काम मिलेगी मजदूरी

फ्लड मोबाइल एंबुलेंस के लिए मजदूरों को पास के कैंप में रखा जाएगा। मजदूरों को दो शिफ्ट की मजदूरी दिए जाने का निर्देश दिया गया है। मजदूर से अगर काम नहीं भी लिया जा रहा है फिर भी उन्हें भुगतान करना है।