धोखाधड़ी की अपील खारिज, सात वर्ष कैद व जुर्माना से किया दंडित

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: पूर्व सांसद उमाकांत यादव की अपराधिक अपील का निस्तारण करते हुए विशेष कोर्ट एमपी एमएलए विशेष न्यायाधीश पवन कुमार तिवारी ने एसीजेएम के आदेश 7 फरवरी 2012 को कायम रखते हुए न्यायिक हिरासत में लेकर नैनी जेल भेज दिया। मामला धोखाधड़ी से जुड़ा है।

धोखे बैनामा कराई जमीन

अभियोजन के अनुसार जौनपुर जनपद के थाना शाहगंज में गीता देवी पत्‍‌नी हरिशचंद्र ने रपट दर्ज कराया कि उसकी जगह एक अन्य गीता देवी को सामने कर दो चक का बैनामा गलत ढंग से करा लिया गया। पुलिस ने विवेचना के बाद आरोप पत्र कोर्ट में पेश किया। मामले की सुनवाई करते हुए एसीजेएम जौनपुर ने पूर्व सांसद को सात वर्ष की सजा व 21 हजार की सजा से दंडित किया।

फैसले को दी गई चुनौती

एसीजेएम के आदेश को चुनौती देते हुए मामले की सुनवाई एमपी एमएलए कोर्ट में की गई। यहां बचाव पक्ष के अधिवक्ता व अभियोजन के अधिवक्ता हरिओंकार सिंह, राधा कृष्ण मिश्र, लाल चंदन, राजेश गुप्ता के प्रबल विरोध को सुनते हुए कोर्ट ने निष्कर्ष में पाया कि एसीजेएम जौनपुर के निर्णय में कोई त्रुटि नहीं है।

----

मंत्री नंदी को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश करें

यूपी सरकार के कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता उर्फ नंदी को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश करने का आदेश एमपी एमएलए कोर्ट के न्यायाधीश पवन कुमार तिवारी ने दिया है। कोर्ट ने अगली सुनवाई तिथि दो फरवरी मुकर्रर की है। मामला छह वर्ष पुराना और सिविल लाइंस थाने का है। केनरा बैंक के मुख्य शाखा प्रबंधक संजीव राय ने थाने में तहरीर दी थी। उन्होंने बताया कि नंद गोपाल गुप्ता नंदी राइस मिल्स के प्रोप्राइटर हैं। इन्होंने बैंक से ऋण लिया था। जो एनपीए हो गया। इसके बाद मंत्री ने बैंक में आकर झूठे आरोपों में फंसाने और जेल भेजने की धमकी देते हुए बुरा-भला कहा। पुलिस ने आरोप पत्र कोर्ट में पेश किया। कोर्ट में सुनवाई के वक्त न तो मंत्री और न ही एकाउंटेट उपस्थित हुए। हाजिरी माफी की अर्जी भी नहीं आयी। कोर्ट ने पत्रावली का अवलोकन करने के पश्चात निष्कर्ष में पाया कि अभियुक्त अनुपस्थित है। इससे कोर्ट की कार्यवाही बाधित हो रही है। हाईकोर्ट के निर्देश का पालन नहीं हो पा रहा है।

------

सांसद भरत सिंह को गिरफ्तार करने का आदेश

सांसद बलिया भरत सिंह के दो मुकदमों की सुनवाई करते हुए विशेष कोर्ट एमपी एमएलए के विशेष न्यायाधीश पवन कुमार तिवारी ने एक मुकदमे में गिरफ्तार करने का आदेश तथा दूसरे में जमानती वारंट जारी किया। अग्रिम सुनवाई तिथि 6 फरवरी मुकर्रर की गई है।