दो दिन रहेगी होली की छुट्टी, चतुर्थ शनिवार और रविवार पर है अवकाश

भाजपा और कांग्रेस के अभी तक नहीं घोषित हो सके हैं उम्मीदवार

आगरा. लोकसभा चुनाव लड़ने वालों के लिए नामांकन प्रक्रिया का एक और दिन कम हो गया है. अभी तक बसपा को छोड़कर किसी भी दल ने अपने प्रत्याशी घोषित नहीं किए हैं. ऐसे में संभावित प्रत्याशियों की टेंशन और बढ़ गई है. आठ दिन की प्रक्रिया के तहत केवल चार दिन ही नामांकन करने का मौका मिलेगा. इस बीच चार दिन की छुट्टी पड़ रही हैं. इसमें भी मुहूर्त का फंडा और है.

आठ में से चार दिन की छुट्टी

नामांकन प्रक्रिया 19 से 26 मार्च तक है. इन आठ दिनों में चार दिन की छुट्टी है. 19, 22 और 25 और 26 मार्च को ही नामांकन किए जा सकेंगे. 20 और 21 की होली की छुट्टी हैं. फिर 23 मार्च को चतुर्थ शनिवार है और 24 मार्च को रविवार है. इसलिए नामांकन प्रक्रिया के आठ दिनों में से चार दिन छुट्टी रहेगी, तो चार दिन नामांकन होंगे.

अभी तक नहीं हुए प्रत्याशी घोषित

गठबंधन से बसपा को छोड़ दिया जाए तो भाजपा और कांग्रेस ने अभी तक अपने प्रत्याशी घोषित नहीं किए हैं. आगरा और फतेहपुरसीकरी दोनों लोकसभा सीटों पर भाजपा के सिटिंग सांसद हैं, जिनमें से पार्टी नेतृत्व अभी तक यह तय नहीं कर पाया है कि इन्हें ही दोबारा से चुनाव मैदान में उतारा जाएगा या फिर किसी अन्य को मौका दिया जाएगा. फतेहपुरसीकरी लोकसभा सीट पर सांसद चौधरी बाबूलाल, राजकुमार चाहर, चौधरी उदयभान सिंह, प्रशांत पौनिया और नवीन जैन दावेदारी कर रहे हैं. पार्टी किसे अपना प्रत्याशी बनाएगी, यह अभी तक तय नहीं हो सका है. वहीं दूसरी ओर आगरा लोकसभा सीट पर सांसद रामंशकर कठेरिया, अंजुला सिंह माहौर, डॉ. रामबाबू हरित, प्रभू दयाल कठेरिया अपनी अपनी दावेदारी कर रहे हैं. वहीं कांग्रेस की ओर से कभी राजबब्बर का नाम सामने आता है तो कभी अन्य स्टार का नाम सामने आता है. अभी हाल ही में हरियाणा की मशहूर डांसर सपना चौधरी का नाम पर भी सामने आया है, लेकिन कांग्रेस ने भी अपने पत्ते नहीं खोले हैं.

केवल मिलेंगे तीन दिन

भाजपा और कांग्रेस 19 मार्च या फिर इसके बाद 20, 21 मार्च को अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित करते हैं, तो उनके पास मात्र तीन दिन ही नामांकन के शेष रहेंगे. इन तीन दिनों में नामांकन की पूरी तैयारी करनी होगी.

प्रशासन तैयार

प्रशासन ने नामांकन की पूरी तैयारी कर ली है. अपर जिलाधिकारी व उप जिला निर्वाचन अधिकारी रमेशचंद्र ने बताया कि नामांकन प्रक्रिया सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगी. एक उम्मीदवार के साथ केवल चार ही लोग आ सकेंगे. निर्दलीय के साथ एक बार में केवल चार ही आ सकेंगे, इसके बाद शेष आ पाएंगे.