- एक हजार लोगों से एक करोड़ की ठगी का है आरोप

- पुलिस ने कराया दोनों पक्षों में समझौता

देहरादून, ट्यूजडे को घंटाघर स्थित एक कॉम्पलेक्स में किटी संचालक के ऑफिस के बाहर हाई वोल्टेज ड्रामा हुआ. कॉम्पलेक्स के बाहर बड़ी तादाद में लोग पहुंच गए और ठगी का आरोप लगाकर हंगामा शुरू कर दिया. सूचना मिलते ही धारा चौकी पुलिस मौके पर पहुंची. दोनों पक्षों को थाने लाया गया और समस्या सुनी गई. पता चला कि किटी के नाम पर लोगों से एक करोड़ से अधिक की ठगी हुई है.

एक करोड़ की ठगी

पुलिस ने बताया कि किटी के नाम पर एक हजार लोगों से एक करोड़ से ज्यादा रुपए की ठगी हुई है. पीडि़त की ओर से किटी संचालक के खिलाफ तहरीर दी गई थी, लेकिन बाद में किटी संचालक को भी मौके पर बुलाया गया. पुलिस ने दोनों पक्षों में समझौता कराया. इसके बाद दोनों पक्ष वहां से चले गए.

यह है पूरा मामला

पीडि़तों का आरोप है कि डीएल रोड निवासी एक व्यक्ति ने राजपुर रोड पर धारा चौकी के सामने कॉम्पलेक्स में आफिस खोल रखा है. करीब दो साल पहले उसने यहां किटी कमेटी का धंधा शुरू किया. कमेटी के सदस्य बनने वालों से हर महीने एक हजार रुपये के हिसाब से सात कमेटियां शुरू की गई. एक कमेटी में सैकड़ों लोगों को शामिल किया गया. इस हिसाब से हजारों लोगों को किटी का सदस्य बनाया गया. पैसा जमा होने और बाद में अच्छी रकम मिलने के लालच में कई लोगों ने कई कई कमेटियां डाल दीं. 20 महीने की कमेटी पूरी होने के बाद भी जब लोगों को जमा रकम वापस नहीं मिली, तो लोगों ने आफिस का चक्कर काटने लगे. कई दिनों के बाद भी जब संचालक ने पैसे नहीं लौटाए तो ट्यूजडे को सौ से अधिक महिलाएं और पुरुष उसके आफिस पर इकट्ठा होकर हंगामा करने लगे. कमेटी डालने वाले एक पीडि़त मुकेश शर्मा ने बताया कि लोगों का पैसा जमा करके संचालक ने कई जगह प्रॉपर्टी खरीद ली और अब वह पैसा नहीं लौटा रहा है.

-----------

दोनों पक्षों के बीच समझौता करा दिया है. किसी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गयी है. किटी के नाम पैसा इकट्ठा करने का मामला है.

दीपक धारीवाल,

सबइंस्पेक्टर, धारा चौकी