अवैध वसूली कर रही
हर पद के लिए एससी हो या एससी, ओबीसी अथवा जेनरल, सभी से 98 रुपए शुल्क वसूला जा रहा है। लेकिन, इस संस्था का न तो कोई वेबसाइट है और न ही नौकरी दिलाने को लेकर विस्तार से कोई जानकारी दी गई है। इस बाबत पूछे जाने पर कृषि विभाग के सचिव का कहना है कि न तो इस तरह की कोई बहाली प्रक्रिया चल रही है और न ही झारखंड एग्रो फूड कॉर्प नाम के किसी संस्था के साथ विभाग का कोई संबंध है। ऐसे में यह संस्था कृषि विभाग में बहाली के नाम पर अवैध वसूली कर रही है।

फर्जी है ई-मेल अड्रेस
झारखंड एग्रो फूड कॉर्प की ओर से 11 कैटेगरी में 7000 पदों के लिए जो आवेदन मांगे हैं, उसके लिए आवेदकों से ऑनलाइन पेमेंट करने को कहा गया है। आवेदन की फीस 98 रुपए है और इसमें एसटी, एससी व ओबीसी को किसी तरह की कोई रियायत नहीं दी गई है। इस बाबत संस्था की वेबसाइट पर एक लिंक दिया गया है। इसी लिंक पर आवेदन करने के साथ ऑनलाइन पेमेंट भी करना है। इतना ही नहीं, संस्था की ओर से जो ई-मेल अड्रेस दिया गया है, वह भी फर्जी है।

पदों की योग्यता और वेतनमान अटपटा
सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर झारखंड एग्रो फूड कॉर्प नाम की संस्था किस तरह युवाओं को झांसा दे रही है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जिन पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं, उनकी योग्यता भी सवालों के घेरे में है। प्रोजेक्ट मैनेजर के पद के लिए मात्र 12 वीं पास होना जरूरी है। इतना ही नहीं, इस पद के लिए 29 हजार से 33 हजार रुपए का ग्रेड पे बताया गया है, जबकि झारखंड के कृषि विभाग में न तो इस तरह का कोई पद है और न ही ऐसा कोई ग्रेड पे का निर्धारण किया गया है। इसके अलावा कंप्यूटर ऑपरेट के लिए 24-30000 हजार व पियून एवं हेल्पर का 12-15 हजार ग्रेड बताया गया है, जो हर लिहाज से गलत है।

11 कैटगेरी के पदों के लिए मांगे हैं आवेदन
झारखंड एग्रो फूड कॉर्प ने 11 कैटेगरी में सात हजार पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। इनमें जेनरल कैटेगरी के लिए 3070, ओबीसी के लिए 1983, एससी के लिए 1440 और एसटी छात्रों के लिए 1124 पद हैं। सबसे अधिक 366 पद गढ़वा जिले के लिए और सबसे कम 278 पद कोडरमा जिले के लिए है। संस्था ने संस्था ने बाकायदा 25 अप्रैल को परीक्षा की तारीख भी घोषित कर रखी है। जबकि, 15 जनवरी से 15 फरवरी तक इसके लिए आवेदन मांगे गए।

किन-किन पदों के लिए मांगे हैं आवेदन
पद सीट

मार्केटिंग ऑफिसर 350

फील्ड ऑफिसर 650

कंप्यूटर ऑपरेटर 1200

लैब अटेंडेंट 150

क्लर्क 600

अनट्रेंड ऑफिसर 750

स्टोर सुपरवाइजर 67

इलेक्ट्रिशियन 75

ड्राइवर व गार्ड 73