-सरकार ब्लड बैंक में मरीजों को ब्लड एक्सचेंज करने के लिए नहीं चुकानी पड़ेगी कीमत

-अब नहीं देना होगा 1050 रुपए ब्लड प्रोसेसिंग फीस

-नेशनल हेल्थ मिशन ने जारी किया निर्देश, अगले माह से लागू होगी व्यवस्था

VARANASI

हॉस्पिटल में एडमिट आपके मरीज को ब्लड की जरूरत है और ब्लड बैंक से खून के बदले खून लेना पड़े तो अब आपको इसके लिए रुपये देने की जरूरत नहीं होगी। सरकारी ब्लड बैंकों में ब्लड एक्सचेंज के लिए लगने वाली प्रोसेसिंग फीस की व्यवस्था खत्म की जा रही है। बनारस समेत पूरे प्रदेश के सरकारी हॉस्पिटल्स के ब्लड बैंक में अगले माह से खून की अदला-बदली के लिए पैसा नहीं देना होगा। इस संबंध में नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम ) ने निर्देश जारी कर दिया है।

सिर्फ एडमिट मरीजों को सुविधा

वैसे तो यह सुविधा प्राइवेट व सरकारी अस्पताल दोनों जगह के मरीजों के लिए होगी। लेकिन इसका लाभ सिर्फ उन्हीं मरीजों को मिलेगा जो हॉस्पिटल में एडमिट होंगे। अधिकारियों की मानें तो नई व्यवस्था से जरूरतमंदों को काफी राहत मिलेगी। इसे लागू करने के लिए नेशनल हेल्थ मिशन ने राज्य स्तर पर पत्र जारी किया है। हालांकि डिस्ट्रक्ट लेवल के अधिकारियों को पत्र तो नहीं मिला, लेकिन इसकी जानकारी जरूर मिल चुकी है।

करनी पड़ती थी जेब ढीली

अभी तक की व्यवस्था के तहत प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती मरीजों के परिजनों को सरकारी ब्लड बैंक में ब्लड लेने पर प्रोसेसिंग फीस 1050 रुपए देना पड़ती है। वहीं सरकारी हॉस्पिटल में एडमिट मरीजों के परिजनों को 400 रुपए देने पड़ते है। नई व्यवस्था से उन जरूरतमंद लोगों को ज्यादा फायदा मिल सकेगा जो आर्थिक कारणों के चलते प्रोसेसिंग फीस नहीं चुका पाते है।

300 यूनिट का ब्लड बैंक

मंडलीय हॉस्पिटल स्थित ब्लड बैंक में वर्तमान में करीब 300 यूनिट ब्लड संग्रहित होता है। इसमें ए पॉजिटिव, बी पॉजिटिव, ओ पॉजिटिव, एबी पॉजिटिव ब्लड का स्टॉक है। अब यहां पैसे न होने पर भी लोग अपने करीबियों की जान बचा सकेंगे।

अलग-अलग है शुल्क

अधिकारियों की माने तो सरकारी हॉस्पिटल प्रबंधन प्रसूताओं, एनीमिया, ब्लड कैंसर, सिकलसेल एनीमिया व बीपीएल कार्ड धारकों एवं असहाय लोगों को रक्त उपलब्ध कराता रहा है। अब एनएचएम के पत्र में साफ कर दिया है कि रक्तदान के बदले किसी भी तरह का कोई प्रोसेसिंग शुल्क नहीं देना होगा। अभी तक राजकीय ब्लड बैंक में प्रोसेसिंग फीस 1050 रुपए तक है। जबकि प्राइवेट हॉस्पिटल में रक्त की डिमांड की जाने पर 1450 रुपए में उपलब्ध कराया जाता है।

यह बेहतर प्रयास है। इससे उन जरूरतमंद लोगों को राहत मिलेगी, जो पैसे के अभाव में ब्लड एक्सचेंज की प्रोसेसिंग फीस नहीं चुका पाते हैं। जिससे उनके मरीज की जान पर आ जाती है।

डॉ। अरविंद सिंह, एमएस, मंडलीय हॉस्पिटल

इस संबंध में जानकारी मिली है। लेकिन एनएचएम द्वारा भेजा गया पत्र अभी उन तक नहीं पहुंचा है। स्वास्थ्य विभाग से निर्देश मिलते ही व्यवस्था लागू कर दी जाएगी।

डॉ। आरके सिंह, इंचार्ज ब्लड बैंक, मंडलीय हॉस्पिटल