- सीएम ने किया आंचल अमृत योजना का शुभारंभ

- हफ्ते में दो दिन बच्चों को मिलेगा 100-100 एमएल मिल्क

देहरादून, स्टेट के 20 हजार आंगनबाड़ी सेंटर्स के 2.5 लाख बच्चों को हफ्ते में दो दिन 100-100 एमएल मिल्क फ्री मिलेगा। थर्सडे को परेड ग्राउंड में सीएम ने आंचल अमृत योजना का आगाज किया। डेयरी विकास विभाग, उत्तराखंड सहकारी डेयरी फेडरेशन लि। व महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग के ज्वाइंट वेंचर में योजना लॉन्च हुई। योजना में आंगनबाड़ी केंद्रों को सुगंधित स्वीट स्किम्ड मिल्क पाउडर उपलब्ध करवाया जाएगा। योजना का विधिवत शुभारम्भ करते हुए सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि बच्चे स्वस्थ हों तो देश का भविष्य भी स्वस्थ रहेगा। बचपन में ही पौष्टिक आहार उपलब्ध हो तो पूरा जीवन शरीर व मन स्वस्थ रहता है।

18 हजार बच्चे कुपोषण के शिकार

इस दौरान सहकारी राज्यमंत्री डॉ। धनसिंह रावत ने कहा कि सीएम आंचल अमृत योजना एक बड़ी सौगात है। महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने जानकारी दी कि स्टेट में 18 हजार बच्चे कुपोषण के शिकार हैं। उस योजना का लाभ ऐसे बच्चों को मिलेगा।

सचल एटीएम का लोकार्पण

उत्तराखण्ड राज्य सहकारी बैंक लि। के तत्वाधान में नाबार्ड द्वारा प्रायोजित जिला सहकारी बैंकों के लिए सचल एटीएम का लोकार्पण व सहकारी संस्थाओं एवं पतंजलि आयुर्वेद लि। के बीच संयुक्त स्वदेशी उद्यम का शुभारंभ भी किया गया। सीएम ने स्वयं सहायता समूहों के प्रतिनिधियों को 5 लाख रुपए लोन का ब्याजमुक्त चेक भी प्रदान किए।