अपना राशन कार्ड साथ में ले जाएं
ranchi@inext.co.in
RANCHI:अगर आप भी रिम्स में इलाज के लिए जा रहे हैं, तो अपना राशन कार्ड साथ में ले जाएं। अब बीपीएल कार्डधारियों की तरह ही पीले और गुलाबी कार्डधारियों के इलाज के दौरान सभी पैथोलॉजी और रेडियोलॉजी जांच मुफ्त में होगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने रिम्स प्रबंधन को एक पत्र जारी किया है, जहां मुख्यमंत्री नि:शुल्क डायग्नॉस्टिक जांच योजना के तहत इनडोर में इलाज कराने वाले मरीजों को जांच के लिए कोई पैसा नहीं लगेगा। हालांकि ओपीडी के मरीजों को इसका लाभ नहीं मिल सकेगा।

सिटी स्कैन, एमआरआई का चार्ज अधिक
हास्पिटल में एडमिट होने के बाद अगर मरीज को रेडियोलॉजी और पैथोलॉजी टेस्ट के लिए कहा जाता है तो उन्हें कैश काउंटर से पर्ची कटानी पड़ती है। इसके लिए बीपीएल मरीजों को तो कोई चार्ज नहीं देना होता है। लेकिन अन्य मरीजों को पैथोलॉजी, सिटी स्कैन और एमआरआई के लिए काफी पैसे चुकाने होते हैं। इसमें सिटी स्कैन के लिए कम से कम एक हजार रुपए और एमआरआई के लिए 3500 रुपए चुकाने पड़ते हैं। लेकिन, अब इससे राहत मिलेगी।

अब तक इन्हें मिलती थी फ्री सुविधा

-बीपीएल कार्ड

-लाल कार्ड

-अंत्योदय कार्ड

-एसडीओ से जारी 72 हजार का आय प्रमाण पत्र

अब इन्हें भी फ्री जांच की सुविधा

-राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम अंतर्गत पीला व गुलाबी कार्डधारी

क्या कहते हैं अफसर
विभाग से पत्र मिला है कि जिनके पास भी बीपीएल के अलावा पीला या गुलाबी कार्ड है, उनकी सभी जांच रिम्स में मुफ्त में की जाएगी। वहीं हास्पिटल में नोटिस भी लगवाए गए हैं, ताकि लोगों को जानकारी आसानी से मिल सके।

-डॉ। गोपाल श्रीवास्तव, डिप्टी सुपरिटेंडेंट, रिम्स