kanpur@inext.co.in
KANPUR. बिना पेंट्रीकार वाली ट्रेनों में सफर करने वाले पैसेंजर्स के लिए अच्छी खबर है। क्योंकि अब उन्हें फ्रेश फूड के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। रेलवे ने ऐसे पैसेंजर्स की सुविधा के लिए साइड वेंडिंग सर्विस की शुरूआत की है। इसके तहत रेलवे बिना पेंट्रीकार वाली ट्रेनों में दिन के वक्त पैसेंजर्स को ताजा खाना उपलब्ध कराएगा। इन ट्रेनों में खाने की सप्लाई आईआरसीटीसी व रेलवे के खानपान विभाग द्वारा की जाएगी। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक रेलवे ने एनसीआर व एनईआर जोन के अंतर्गत आने वाले कई स्टेशनों को इस सेवा की शुरूआत के लिए चिन्हित किया है। संभावना जताई जा रही है अक्टूबर महीने से कानपुर में इस सेवा को शुरू कर दिया जाएगा।

प्रबंधक समेत सात लोग होंगे तैनात
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक जिन ट्रेनों में पेंट्रीकार की सुविधा नहीं है। उन ट्रेनों में नई योजना के अंतर्गत आईआरसीटीसी या फिर रेलवे के खानपान विभाग के कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा। जिसमें एक प्रबंधक व सात वेंडर होंगे। यह कर्मचारी ट्रेन में पैसेंजर्स को उनकी बर्थ तक खाद्य सामग्री उपलब्ध कराएंगे।

ट्रेनों में होगा रिफ्रेशमेंट रूम
एनसीआर सीपीआरओ गौरव कृष्ण बंसल ने बताया कि लंबी दूरी की ट्रेनों में पेंट्रीकार की सेवा उपलब्ध कराई जाती है। लेकिन कम दूरी ट्रेनों में पेंट्रीकार की सेवा नहीं होती है। इन ट्रेनों में पैसेंजर्स को सबसे ज्यादा प्रॉब्लम दिन के वक्त होती है। पैसेंजर्स को दिन में रिफ्रेशमेंट की जरूरत महसूस होती है। जिसके लिए उनको बड़े स्टेशन के आने का इंतजार करना पड़ता है। साइड वेंडिंग सर्विस के अंतर्गत पैसेंजर्स को ट्रेन में ही रिफ्रेशमेंट उपलब्ध हो सकेगा। जिसके लिए ट्रेन में एक रिफ्रेशमेंट रूम की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। जिसमें खानपान सामग्री को निर्धारित स्टेशनों पर ट्रेन में चढ़ाया जाएगा।

कानपुर, गोरखपुर-लखनऊ रूट की ट्रेनें चिन्हित
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक एनसीआर व एनईआर जोन के अंतर्गत आने वाले कानपुर, गोरखपुर-लखनऊ रूट की लगभग आधा दर्जन ट्रेनों को चिन्हित किया गया है। सेवा के प्रथम चरण में रेलवे इन ट्रेनों में साइड वेंडिंग सर्विस का शुभारंभ करेगा। अधिकारियों के मुताबिक इस सेवा से लाखों पैसेंजर्स को राहत मिलेगी। उन्होंने बताया कि इस सेवा के शुरू होने के बाद पैसेंजर्स के फीडबैक के आधार पर इस सर्विस को अन्य रूटों की ट्रेनों में भी शुरू किया जाएगा।

आंकड़े

387 ट्रेनों का डेली अपडाउन

3 लाख से ज्यादा पैसेंजर्स का अपडाउन

12 ट्रेनों में मिल सकती साइड वेंडिंग सर्विस

5 से 7 सौ किमी दूरी वाली कई ट्रेनों में नहीं है पेंट्रीकार सर्विस

लाखों पैसेंजर्स की सुविधाओं को देखते हुए साइड वेंडिंग सर्विस शुरू करने का निर्णय लिया गया है। इससे बिना पेंट्रीकार वाली ट्रेनों में सफर करने वाले पैसेंजर्स को बड़ी राहत मिलेगी।

गौरव कृष्ण बंसल, सीपीआरओ, एनसीआर