- एमएमएमयूटी में ऑर्गेनाइज नेशनल कॉन्फ्रेंस की हुई क्लोजिंग

- 73 रिसर्च पेपर किए गए प्रेजेंट

GORAKHPUR : मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप, इस हाइटेक एरा में यह बेसिक चीजें हर किसी के पास अवेलबल होती हैं। डिवाइस यूजर्स के सामने अगर कोई चैलेंज और डर होता है, तो वह है सिक्योरिटी। भले ही इसमें कुछ इंस्टाल हो या न हो, मगर यूजर्स सिक्योरिटी इनिशिएटिव जरूर लेते हैं। इसके लिए पासवर्ड के साथ कई और टेक्नीक यूज की जाती है, मगर कोई भी सिक्योरिटी अब तक फूलप्रूफ साबित नहीं हो सकी है। अब ऐसा नहीं होगा, बायोमैट्रिक सिक्योरिटी डिवाइसेज का यूज कर अपने डिवाइस को फुली सिक्योर किया जा सकता है। यह बातें सामने आई एमएमएमयूटी में ऑर्गेनाइज नेशनल कॉन्फ्रेंस में, जिसमें की नोट स्पीकर के तौर पर आईआईआईटीएम गवालियर के डॉ। केवी आर्या 'डिजिटल इंफॉर्मेशन एंड मोबाइल कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी एंड इट्स एप्लीकेशन' टॉपिक पर अपनी बातें शेयर कर रहे थे।

इजली नहीं हो सकती क्रैक

बायोमैट्रिक सिक्योरिटी के बारे में बताते हुए डॉ। आर्या ने बताया कि यह आसानी से क्रैक नहीं किया जा सकता, क्योंकि इसमें यूजर के रेटीना स्कैन, फिंगर प्रिंट लिए जाते हैं। यह बात सभी जानते हैं कि सभी ह्यूमन बींग सेम नहीं हो सकते, इसलिए ऐसी सिक्योरिटी को कै्रक करने के लिए नाकों चने चबाने पड़ेंगे। यही वजह है कि आजकल ज्यादातर कॉर्पोरेट ऑफिसेज में बायोमैट्रिक सिक्योरिटी सिस्टम यूज किए जा रहे हैं।

हायर एजूकेशन मस्ट

नेशनल कॉन्फ्रेंस के दौरान कीनोट स्पीकर टीसीएस के अनूप कुमार शर्मा ने स्टूडेंट्स को बताया कि फील्ड में आगे बढ़ने के लिए हायर एजूकेशन भी मस्ट है। ऐसा न करने की कंडीशन में प्रोमोशन में पेंच फंस सकता है, क्योंकि कंपनी को क्वालिफाइड लोगों की जरूरत होती है। इसलिए वह उसी के अकॉर्डिग रिक्रूटमेंट करती हैं। इसलिए बीटेक के बाद एमटेक फिर पीएचडी, जितना भी पॉसिबिल हो डिग्री ले लेनी चाहिए। इस दौरान सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (क्रिस) के एजीएम राघवेंद्र कुमार शर्मा भी स्टूडेंट्स से रूबरू हुए। उन्होंने कंप्यूटर की फील्ड में रेलवे क्या कर रही है, इसके बारे में स्टूडेंट्स को इंफॉर्मेशन दी, वहीं क्रिस में सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, एमआईएस, कोडिंग में महारत हासिल किए हुए स्टूडेंट्स के लिए जॉब पॉसिबिल्टीज के बारे में बताया।

7फ् पेपर हुए प्रेजेंट

नेशनल कॉन्फ्रेंस के दौरान दो दिनों में 7फ् रिसर्च स्कॉलर्स ने अपनी फाइंडिग्स शेयर कीं। वेलिडेक्टरी सेरेमनी की अध्यक्षता वीसी की एबसेंस में प्रो। बीएस राय ने की। इस दौरान चेयरमैन डॉ। उदय शंकर, कनवेनर एके डेनियल, ऑर्गेनाइजिंग सेक्रेटरी मुजम्मिल हसन के साथ इंडिया के अलग-अलग स्टेट्स से आए रिसर्च स्कॉलर्स और स्टूडेंट्स मौजूद रहे।