गंदगी फैलाने वालों को जंक्शन पर तैनात टीटीई दे रहे हैं गुलाब का फूल

ALLAHABAD: साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था की वजह से इलाहाबाद जंक्शन इन दिनों काफी बदला-बदला नजर आ रहा है। हर आधे घंटे पर झाड़ू लगने के साथ ही मशीन से सफाई हो रही है। गंदगी फैलाने वालों पर पेनाल्टी लगाने की बजाय अब गांधीगिरी की जा रही है। गुलाब का फूल देकर उन्हें शर्मिदा किया जा रहा है।

मिला था सफाई में पहला स्थान

बेहतर सफाई व्यवस्था की वजह से ही पिछले दिनों रेलवे के सर्वे में इलाहाबाद जंक्शन ने उत्तर प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया था। कानपुर स्टेशन का नाम सबसे गंदे स्टेशन के रूप में सामने आया था। इलाहाबाद जंक्शन की रैकिंग बेहतर होने के बाद कुंभ मेला के मद्देनजर यहां सफाई कर्मचारियों की संख्या बढ़ा दी गई है। स्टेशन को स्वच्छ बनाने के लिए लोगों को जागरुक किया जा रहा है। जंक्शन पर तैनात टीटीई को भी गंदगी फैलाने वालों पर विशेष नजर रखने का निर्देश दिया गया है। इसके मद्देनजर टीटीई बगैर टिकट यात्रा करने वालों पर पेनाल्टी लगाने के साथ ही गंदगी फैलाने, प्लेटफार्म पर खाने-पीने का सामान फेंकने वालों के पास पहुंच कर उन्हें जेब में रखा गुलाब का फूल थमा रहे हैं। ताकि गंदगी फैलाने वालों को शर्मिदगी महसूस हो।

वर्जन

पिछले तीन-चार दिन से जंक्शन पर गंदगी फैलाने वालों के साथ गांधी गिरी की जा रही है। जो लोग गंदगी फैलाते हुए दिख रहे हैं, उन्हें टीटीई गुलाब का फूल पकड़ा रहे हैं। इसका प्रभाव दिख रहा है। लोग शर्मिदगी महसूस कर रहे हैं और दुबारा गंदगी न फैलाने की कसम भी खा रहे हैं।

डोरी लाल शर्मा

मुख्य टिकट निरीक्षक, इलाहाबाद जंक्शन