शनिवार को एसटीएफ की गिरफ्त में आए योगेश कुमार ने किया खुलासा

छह महीने में 48 सरकारी नौकरी करने वाले हो चुके हैं गिरफ्तार

Meerut। अब उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी करने वाले ही सॉल्वर गैंग के रूप में काम कर रहे हैं। इसका खुलासा उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा आयोजित नलकूप चालक भर्ती परीक्षा में शनिवार को गिरफ्तार सॉल्वर गैंग के सरगना व मुजफ्फरनगर के स्कूल में प्रिंसिपल योगेश कुमार ने एसटीएफ टीम के सामने किया। एसटीएफ के सीओ ब्रिजेश कुमार का कहना है कि योगेश ने बताया है कि वेस्ट यूपी में अब सरकारी नौकरी करने वाले ही अपना सॉल्वर गैंग बनाकर प्रतियोगी परीक्षाओं के अभ्यार्थियों से पास कराने के नाम लाखों की ठगी कर रहे हैं। पिछले छह महीने में सरकारी नौकरी करने वाले करीब 48 सॉल्वर गैंग का पुलिस भंडाफोड़ कर चुकी है।

मुजफ्फरनगर में है प्रिंसिपल

एसटीएफ सीओ ब्रिजेश कुमार ने बताया कि नलकूप भर्ती परीक्षा में सेंधमारी के आरोप में गिरफ्तार हुए योगेश कुमार मुजफ्फरनगर के एक सरकारी स्कूल में प्रिंसिपल है। वह पिछले छह साल से सरकारी नौकरी की परीक्षाओं में सेंधमारी कर रहा था। वह परीक्षा सेंटर पर प्रबंधक से सेटिंग करके ओएमआर शीट में फेरबदल करता था।

पहले ही करते थे सेंधमारी

गिरफ्तार हुए योगेश ने बताया कि परीक्षा की डेट डिसाइड होने से पहले ही उसमें सेंधमारी करना शुरू कर देते थे। इसके बाद वह अभ्यर्थियों को ढूंढकर उससे रकम भी एडवांस में ले लेते थे।

सरकारी नौकरी वाले सॉल्वर

12 जनवरी 2019

मुजफ्फरनगर में तैनात प्रधानाचार्य योगेश कुमार को एसटीएफ ने गिरफ्तार किया।

6 जनवरी 2019

मुरादाबाद में पुलिस की टीम ने सहायक अध्यापक परीक्षा में छापामारी करते हुए सॉल्वर गैंग की एक महिला रश्मि को नकल करते हुए पकड़ा था। महिला का पति मुरादाबाद आरपीएफ में तैनात सिपाही अंकित है।

6 जनवरी 2019

गिरोह का सरगना गोसाईगंज थाने में तैनात सिपाही अरूण है। अब पुलिस अधिकारियों ने उससे बर्खास्त कर दिया है।

6 जनवरी 2019

लखनऊ में पकड़ा गया अरुण का भाई अजय कुमार सिंह भी मेरठ में भूगर्भ जल अधिकारी था। अभी तक वह फरार चल रहा है।

24 दिसंबर 2018

एसटीएफ व मेडिकल पुलिस ने फलावदा इंटर कॉलेज में लेक्चरार व पल्लवपुरम निवासी विदवेश कुमार उर्फ बिल्ला पुत्र रामनिवास को वीडीओ की परीक्षा में सेंधमारी करते हुए दबोच लिया था।

25 नवंबर 2018

एसटीएफ ने सेना में भर्ती के नाम पर नौकरी लगवाने वाले रिटायर्ड लांस नायक बहादुर सिंह, आशीष कुमार व विक्टर राघव को दबोचा था।

12 अक्टूबर 2018

एसटीएफ ने रेलवे ग्रुप डी की ऑनलाइन परीक्षा में सेंधमारी करने वाले सॉल्वर गैंग के सॉल्वर सुंदर चौधरी को दबोच लिया था। वह मथुरा में सरकारी टीचर है।

12 सितंबर 2018

एसटीएफ ने नलकूप चालक परीक्षा का पेपर लीक करने के आरोप में अमरोहा में सरकारी टीचर सचिन चौधरी समेत 11 लोगों को गिरफ्तार किया था। उनके पास से पौने पंद्रह लाख व आंसर शीट भी बरामद हुई थी।

19 जून 2018

पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा में सॉल्वर बनते हुए सहारनपुर पुलिस ने मेरठ के एसटीएफ में तैनात स्टेनो बिजेंद्र सिंह को गिरफ्तार कर लिया था।