- हरिद्वार, ऋषिकेश और देवप्रयाग में गंगा घाटों पर उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

- निर्जला एकादशी का स्नान आज, पुलिस प्रशासन ने किए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

HARIDWAR: गंगा दशहरा पर्व पर वेडनसडे को हरिद्वार, ऋषिकेश, देवप्रयाग के गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा. हर की पैड़ी सहित तमाम गंगा घाटों पर लाखों श्रद्धालुओं ने स्नान कर पुण्य अर्जित किया. जिला प्रशासन के अनुसार हरिद्वार में करीब बीस लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान किया. आज निर्जला एकादशी का स्नान है. स्नान के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

मां गंगा के जयघोष रहे गुंजायमान

हरिद्वार में तड़के सुबह चार बजे से ही गंगा घाटों पर स्नान के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी. देर शाम तक लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाकर पुण्य अर्जित किया. इस दौरान चारों ओर हर-हर गंगे और जय मां गंगे के जयघोष गुंजायमान रहे. श्रद्धालुओं ने स्नान के बाद भगवान सूर्य को जल अर्पित किया. तीर्थ पुरोहितों की गद्दियों पर जाकर दान पुण्य भी किया. हाईवे पर वाहनों की भीड़ रही, हालांकि कहीं जाम की स्थिति नहीं बनी. यातायात पर नियंत्रण के लिए वाहनों को काफी पहले रोके जाने से श्रद्धालुओं को कुछ परेशानी जरूर हुई. उधर, ऋषिकेश में भी गंगा दशहरा पर हजारों श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाई. श्रद्धालुओं ने गंगा की पूजा-अर्चना के साथ जरूरतमंदों को दान-पुण्य भी किया. पूरे दिन गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही. वहीं, देवप्रयाग में अलकनंदा भागीरथी संगम स्थल पर गंगा स्नान को श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी. गंगा स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने श्री रघुनाथ मंदिर में पूजा अर्चना भी की.

सुरकंडा मंदिर में रही गंगा दशहरा की धूम

उत्तरकाशी में विभिन्न धाíमक संगठनों ने गंगा दशहरा उत्सव मनाया. इस मौके पर श्रद्धालुओं ने मां गंगा की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की. गंगा के निर्मल एवं पावन जल में श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाकर पुण्य अर्जित किया. सिद्धपीठ मां सुरकंडा मंदिर में गंगा दशहरा पर्व की धूम रही. सुबह से ही मंदिर में भक्तों का तांता लगा रहा, जो दिन भर जारी रहा. इस मौके पर उन्होंने मां के दर्शन कर पुण्य अर्जित किया. उधर, कद्दूखाल में लगे मेले में लोगों ने खूब खरीददारी की.

आज निर्जला एकादशी स्नान

गंगा दशहरा स्नान के बाद थर्सडे को निर्जला एकादशी का स्नान है. श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने इसके लिए पुख्ता इंतजाम किए हैं. बाहर से भी पुलिस बल मंगाया गया है.