RANCHI : सिटी में हर दिन करोड़ों के चल रहे मटका कारोबार में अब गैंगवार की साजिश रची जा रही है। मटका खेलाने वाले गैंग ने ने लोअर बाजार थाना एरिया के फूलबगान में अपना नया अड्डा बनाया है। मटका किंग विजय सिंह के हाथ से पूरा कारोबार फिसल चुका है और कल्लालटोली में रहने वाले बंटी को इस धंधे का नया किंग बना दिया गया है। हाजी नेसार का संबंधी बंटी अब लोअर बाजार इलाके का मटका कारोबार का संभाल रहा है। बंटी के कारोबार में रिजवान-सुहैल गैंग, राजा हामिद गैंग, डोरंडा का बुल्लू, मोइन और जुम्मन का गैंग भी शामिल है। इन सबका काम मेन रोड, पत्थलकुदवा, कांटाटोली, रतन टाकिज, डोरंडा समेत अन्य इलाकों में चलने वाले मटका काउंटर को संभालना है।

नवाज होटल में चली थी गोली

रिजवान- सुहैल गैंग के साथ राजा-हामिद गैंग की लड़ाई शुरु हो चुकी है। मटका के कारोबार पर कब्जे के लिए ही मेन रोड के नवाज होटल में सरेशाम गोलियां चलाकर अपराधियों ने पूरे शहर में दहशत फैला दिया। इस कांड के बाद पुलिस ने मामले में आरोपी मटका कारोबारी रिजवान को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया वहीं दूसरे गैंग का हामिद भी पुलिस के हत्थे चढ़ गया।

जेल से बेल की फिराक में

इन मटका चलाने वाले गैंग में रिजवान- सुहैल गैंग की लडाई राजा हामिद गैंग के साथ चल रही है। करीब 5 दिन पूर्व रिजवान को जेल से बेल पर छुड़ा लिया गया है जबकि जेल में बंद हामिद को छुड़ाने के लिए मटका कारोबारियों का कुनबा रेस है। हामिद के जेल से निकलने पर वर्चस्व की लड़ाई गैंगवार का रुप ले सकती है।

बंटी बना 'किंग'

फूलबगान में बंटी को इलाके का हर बच्चा पहचानता है। मटका किंग के रुप में पहचान बना चुका बंटी हर शाम इलाके में गेम खेलवाता है जहां मेन रोड के कई मटका काउंटरों के गेमबाज जमा होते हैं। बंटी का मोबाइल यदि पुलिस सर्विलांस पर ले लेती तो कई सफेदपोशों के नाम बेनकाब हो जाएंगे।

अपराधी अमजद गद्दी के इलाके में दे रहे चुनौती

बंटी के मटका कारोबार का काउंटर संभालने वालों में डोरंडा का बुल्लु, मोइन और जुम्मन अहम हैं। यह लोग कुख्यात अपराधी अमजद गद्दी के इलाके में घुस चुके हैं और उस एरिया से अमजद का वर्चस्व खत्म कर वहां मटका की कमान अब यह तीनों शातिर संभाल रहे हैं। अमजद जेल में बंद है और उसे निकालने के लिए मटका कारोबार से जुड़े पुराने लोग सक्रिय हो गए हैं।

कांटाटोली टीओपी प्रभारी हो चुके हैं सस्पेंड

लोअर बाजार थानाक्षेत्र इन दिनों अपराधियों और दबंगों का अड्डा बन गया है। एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने कुछ दिनों पहले ही मटका कारोबार को संरक्षण देने के मामले में कांटाटोली टीओपी प्रभारी एनुल हक को सस्पेंड कर दिया था जबकि थानाप्रभारी एसके सिन्हा पर विभागीय कार्रवाई चल रही है। इसके बावजूद इलाके में मटका का कारोबार बदस्तूर जारी है।