फ्रॉड रोकने के लिए इंडियन आयल ने शुरू की ईजी गैस सर्विस योजना

एजेंसी में मोबाइल नंबर दर्ज नहीं या गलत तो नहीं मिलेगा सिलेंडर

balaji.kesharwani@inext.co.in

ALLAHABAD: गैस सिलेंडर डिलेवरी में होने वाले फ्रॉड पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने और कस्टमर्स को फास्ट व हाइटेक सेवा अवेलेबल कराने के लिए इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने ईजी गैस सेवा की शुरुआत की है। इसके तहत अब इंडेन से जुड़े कस्टमर्स को गैस सिलेंडर रिफिलिंग के लिए आनलाइन बुकिंग कराने के बाद सिलेंडर तभी मिलेगा, जब वे डिलेवरी ब्वाय को ओटीपी नंबर बताएंगे।

पहले बुक कराने को लगती थी लाइन

कुछ वर्ष पहले तक कस्टमर्स को गैस सिलेंडर की बुकिंग के लिए एजेंसी जाना पड़ता था। अब इंडियन ऑयल कारपोरेशन इंडेन से जुड़े कस्टमर्स को मैसेज के जरिये, कॉलिंग के जरिये और आनलाइन सेवा के जरिये रिफिलिंग की सुविधा दे रहा है। रिफिलिंग सेवा को और बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके तहत इंडियन ऑयल कारपोरेशन ने अब ईजी गैस सेवा की शुरुआत की है।

डिलेवरी ब्वाय को देना है ओटीपी

गैस सिलेंडर की आनलाइन बुकिंग कराने वाले कस्टमर्स के मोबाइल पर अब इंडेन की ओर से ओटीपी भेजा जा रहा है। AX-INDANE की ओर से मोबाइल पर भेजे जा रहे मैसेज में कैश मेमो नंबर लिखा हुआ है। इसके आगे छह डिजिट का ओटीपी नंबर भी लिखा है। साथ ही आगे यह भी लिखा है कि एलपीजी डिलेवरी ओटीपी 151900 प्लीज शेयर विद डिलेवरी ब्वाय ओनली ऑन रिसिप्ट ऑफ रिफिल एट योर डोर स्टेप।

नंबर गलत तो कराना होगा करेक्शन

इसका असर ये होगा कि अब जिन कस्टमर्स का मोबाइल नंबर एजेंसी में रजिस्टर्ड नहीं है या गलत नंबर दर्ज है। उन्हें अब किसी भी कीमत पर सिलेंडर नहीं मिलेगा। इसके लिए उन्हें संबंधित एजेंसी पर जाकर केवाईसी अपडेट कराते हुए अपना मोबाइल नंबर सही से दर्ज करवाना होगा। इसके बाद ही उन्हें सिलेंडर की डिलेवरी हो पाएगी।

इंडेन ने ईजी गैस सेवा की शुरुआत कर दी है। इसके तहत आनलाइन बुकिंग के साथ ही आनलाइन पेमेंट की सुविधा दी जा रही है। अब डिलेवरी ब्वाय को भी स्मार्ट मोबाइल दिया जा रहा है। कस्टमर्स द्वारा बताए गए ओटीपी को मोबाइल पर डालने के बाद ही वह पेमेंट लेकर डिलेवरी कर सकेगा।

आलोक कुमार

कामधेनू गैस एजेंसी