jamshedpur@inext.co.in
JAMSHEDPUR: रेल यात्रियों को अब अनारक्षित टिकट के लिए बुकिंग काउंटर की लंबी कतार में नहीं लगना पड़ेगा। यात्री 20 किलोमीटर के दायरे में घर बैठे मोबाइल से टिकट प्राप्त कर सकते हैं। बुधवार को यूटीएस ऑन मोबाइल नामक एप की लांचिंग टाटानगर स्टेशन में की गई। यह सुविधा दक्षिण-पूर्व रेलवे के 251 स्टेशनों व चक्रधरपुर मंडल के 52 स्टेशनों पर प्रदान की गई है। जिसमें टाटानगर स्टेशन भी शामिल है.समारोह में प्रिंसिपल चीफ कमर्शियल मैनेजर (सीसीएम) पीसी साहू, अपर मंडल रेल प्रबंधक एके हेम्ब्रम, सीनियर डीसीएम भाष्कर, एरिया मैनेजर विकास कुमार, स्टेशन निदेशक एचके बालमुचू ने संयुक्त रूप से एप को लांच किया। समारोह में स्क्रीन पर यूटीएस ऑन मोबाइल की जानकारी विस्तार पूर्वक दी गई।


आर वॉलेट में पांच प्रतिशत का मिलेगा बोनस

लांचिग समारोह में उपस्थित चीफ कर्मिशियल मैनेजर पीसी साहू ने बताया कि इस एप के जरिए टिकट बुकिंग, टिकट वेरीफिकेशन, टिकट कैंसिलेशन, प्रोफाइल, वॉलेट रिचार्ज, सरेंडर ऑफ वॉलेट की सुविधा ग्राहकों को दी जाएगी। खास बात यह है कि एप रजिस्टर करते ही मोबाइल में जीरो बैलेंस पर आर वॉलेट भी खुद ही बन जाएगा। इतना ही नहीं आर वालेट में पांच प्रतिशत अतिरिक्त बोनस भी रेल यात्रियों को दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह एक जीपीएस इनेबल्ड एप है जो यात्री के वर्तमान लोकेशन की भी जांच करेगा। अनारक्षित टिकट यात्रा से एक से दो घंटे पहले ही लिये जा सकेंगे।

 

टिकट बनते ही यात्री के पास आएगी डिटेल

एप के जीपीएस युक्त होने व इससे यात्री के लोकेशन की जानकारी हासिल करने का मकसद यह है कि यदि यात्री को टिकट लेना है तो बुकिंग के वक्त आपको रेलवे स्टेशन से 20 मीटर से पांच किलोमीटर के दायरे में होना जरूरी है। स्टेशन से ज्यादा दूरी से टिकट नहीं बुक किया जा सकेगा। क्योंकि इस एप में वही स्टेशन दिखाई देंगे जिस स्टेशन के नजदीक यात्री होगा। टिकट बनने के बाद टिकट की डिटेल यात्री के पास आ जाएगी, इस कारण टीटीई को ट्रेन में टिकट दिखाने के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ेगी। टीटीई अपने सॉफ्टवेयर की मदद से उक्त टिकट की जांच कर पाएंगे। विशेष रूप से तैयार टीटीई एप से यह जान सकेंगे कि यात्री ने जो पेपरलेस टिकट उन्हें दिखाया है वह एप से बुक किया गया है या नहीं।

-------------

पेपरलेस प्लेटफार्म टिकट की मिलेगी सुविधा

उन्होंने बताया कि इस एप से पेपरलेस प्लेटफॉर्म टिकट की भी सुविधा मिल सकेगी। यह सुविधा उन्हीं स्टेशनों के लिए है, जहां प्रतिदिन 100 से ज्यादा प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री होती हो। प्लेटफॉर्म टिकट दो घंटे के लिए वैध होगा।

 

मोबाइल ऑन नहीं होने पर लगेगा जुर्माना

जब टीटीई टिकट जांच करने आएंगे तो उस वक्त यात्री का मोबाइल चालू हालत में होना चाहिए। मोबाइल में बैटरी नहीं है या बंद हो गया है ऐसा बहाने करने पर यात्री को जुर्माना भी लग सकता है।

 

यहां से करें एप डाउनलोड

यूटीएस आन मोबाइल को डाइनलोड करने के लिए रेल यात्री प्ले स्टोर, विंडो स्टोर व एप्पल स्टोर की मदद ले सकते हैं। यह एप फ्री में डाउनलोड होगा। टिकट लेने वाले रेल यात्री टिकट का भुगतान पेटीएम, आर वालेट से कर सकेंगे।

 

प्रतिदिन बदलेंगे टिकटों के रंग

यूटीएस ऑन मोबाइल पर टिकट बुक करने वाले रेल यात्रियों को प्रतिदिन बदले हुए रंग के टिकट रेलवे द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे। रेलवे ट्रेक व ट्रेन में यह एप काम नहीं करेगा। इतना ही नहीं इस एप से पेपरलेस प्लेटफॉर्म टिकट की भी सुविधा मिल सकेगी। यह सुविधा उन्हीं स्टेशनों के लिए है, जहां प्रतिदिन 100 से ज्यादा प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री होती हो। प्लेटफॉर्म टिकट दो घंटे के लिए वैध होगा।