- नाला सफाई कार्य में सुस्त ही रह गया नगर निगम

- सिल्ट से पटे पड़े हैं बशारतपुर एरिया के ज्यादातर नाले

GORAKHPUR: नालों की सफाई में लगी नगर निगम की फौज पूरी तरह फेल है। करीब चार महीने से नाला सफाई अभियान में लगे नगर निगम के 100 सफाई कर्मचारी बड़े नाले तो दूर, अब तक कायदे से छोटे नाले तक साफ नहीं कर सके हैं। जबकि नगर निगम सफाई गैंग की मजदूरी, पोकलेन मशीन से लेकर ट्रैक्टर-ट्रॉलियों पर लाखों रुपए खर्च कर चुका है। लेकिन हकीकत में नालों में जमा सिल्ट सफाई के सच को खुद बयां कर रही है। मेडिकल रोड के नालों की स्थिति तो सफाई कर्मचारियों की लापरवाही के चलते बेहद नारकीय हो गई है।

सिर्फ नाम की होती सफाई

नगर निगम का दावा था कि मानसून के पहले शहर के सभी नालों की सफाई करा ली जाएगी ताकि बारिश के समय वॉटर लॉगिंग की समस्या न हो। लेकिन निगम का ये दावा महज दावा ही बनकर रह गया। मेडिकल कॉलेज रोड की बात की जाए तो बशारतपुर, राप्ती नगर के नाले अब भी पूरी तरह सिल्ट से पटे हुए हैं। एरिया के 50 प्रतिशत नाले पूरी तरह चोक हैं।

निरीक्षण में खुल रही पोल

नगर निगम के अधिकारी सफाई की हकीकत जानने के लिए एरियाज का जायजा ले रहे हैं तो सफाई की पोल खुल जा रही है। जिन नालों की सफाई कराई भी गई थी उसमें दोबारा सिल्ट जमा हो चुका है। जिसकी वजह से जल निकासी का संकट बना हुआ है। बरसात से पहले यदि नगर निगम नालों की सफाई पूरा नहीं करता है तो साफ है कि इस बारिश भी इन नालों के किनारे बसे मोहल्लों का जलमग्न होना तय है।

शहर में वार्ड - 70

- शहर में बड़े नाले - 11

- नगर निगम का दावा 90 प्रतिशत नालों की हो चुकी सफाई

यहां हुई थी नालों की सफाई

असुरन से मेडिकल कॉलेज रोड

राप्ती नगर चौराहा

रामगढ़ताल से पैडलेगंज होकर छात्रसंघ चौराहा

- पैडलेगंज से दाउदपुर, अलहदादपुर

कोट्स

नालों की सफाई में खानापूर्ति की जा रही है। सफाई तो होती है लेकिन फिर उसमें सिल्ट जमा हो जाता है। जिसके चलते जलनिकासी की समस्या होती है।

संतोष श्रीवास्तव, बिजनेसमैन

नालों की सफाई तो होती है लेकिन उसका कचरा सड़क पर ही डंप कर दिया जाता है। जिसकी वजह से कचरा दोबारा नाले में चला जाता है और नाला दोबारा जाम हो जाता है।

- शिवबचन पासवान, प्रोफेशनल

वर्जन

नालों की सफाई के लिए टीमें लगाई गई हैं। पहले उन नालों की सफाई हो रही है जो कई वर्षो से चोक हैं। नालों से अतिक्रमण हटाकर सफाई कराई जा रही है।

- डॉ। मुकेश रस्तोगी, मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी