- ट्रेन की लेट-लतीफी ने पैसेंजर्स को किया हैरान

- गर्मी में गोरखपुर से गुजरने वाली गाडि़यों में भीड़

GORAKHPUR: गर्मियों के शबाब पर पहुंचने के बावजूद रेलवे की व्यवस्था पटरी पर नहीं लौट सकी है। गोरखपुर से होकर गुजरने वाली तमाम रेलगाडि़यां घंटों विलंब से चल रही हैं। पीक सीजन में ट्रेंस के देरी से चलने का खामियाजा पब्लिक भुगत रही है। शनिवार को गोरखपुर जंक्शन पर पहुंचे रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा था कि ट्रैक मरम्मत कार्य के लिए ट्रेंस को धीमी गति से चलाया जा रहा है। पैसेंजर्स का कहना है कि यह काम ऑफ सीजन यानी कि जाड़े और बरसात के मौसम में कराया जा सकता था। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि मरम्मत कार्य अंतिम चरण में है। कार्य पूरा होने पर रेलगाडि़यां नियमित समय से चलने लगेंगी।

रुटीन छोडि़ए, रुला रहीं स्पेशल ट्रेंस

गोरखपुर जंक्शन से होकर गुजरने वाली तमाम ट्रेंस अपने निर्धारित समय से देरी से चल रही हैं। इनमें रूटीन में चलने वाली रेलगाडि़यों की तादाद जहां ज्यादा है। वहीं गर्मी के मौसम में भीड़ को देखते हुए चलाई जा रही स्पेशल ट्रेंस भी रुलाने में लगी हैं। रविवार को भी पैसेंजर्स ट्रेंस की लेटलतीफी से हलकान रहे। पैसेंजर्स का कहना है कि छह-सात माह से ट्रेंस के विलंब से चलने, कैंसिल होने का दर्द झेला जा रहा है। रेलवे प्रशासन को चाहिए कि कम से कम स्पेशल ट्रेंस को तो समय से चलाकर लोगों को समस्या से बचाएं। ट्रेन के विलंब से चलने पर लोगों को जंक्शन पर दिन-रात बिताना पड़ रहा है। लेट चलने वाली गाडि़यां कितनी लेट हो जाएंगी, इसका अंदाजा लगा पाना मुश्किल है। सबसे ज्यादा दिक्कत उन लोगों को हो रही है जिनके साथ छोटे बच्चे सफर कर रहे हैं। प्लेटफॉर्म पर बच्चों को इधर-उधर भटकना पड़ रहा है।

वर्जन

मुझे मौर्यध्वज ट्रेन से परिवार संग सफर करना था। ट्रेन का समय दोपहर दो बजे का था। लेकिन बताया जा रहा है कि तीन घंटे से ज्यादा की देरी से ट्रेन चल रही है। गर्मी में हम लोग काफी परेशान हो रहे हैं।

- राजीव रतन, पैसेंजर

हम लोग नेपाल से गोरखपुर पहुंचे हैं। ट्रेन लेट होने से दूसरी ट्रेन से लखनऊ जाने के प्रयास में लगे थे। लेकिन जगह के अभाव में यात्रा नहीं हो सकी है। हमारी ट्रेन पांच घंटे की देरी से चल रही है।

- सुख बहादुर, पैसेंजर

ट्रेन का टाइम टेबल काफी खराब चल रहा है। कोई ट्रेन समय से नहीं चल रही है। जंक्शन पर आने के बाद पता चल रहा है कि ट्रेन लेट से चल रही है। यहां से कौन लौटकर घर जाएगा।

- सुनीता गुप्ता, पैसेंजर

हमने सुना कि ट्रैक की मरम्मत के लिए ट्रेन को धीमे चलाया जा रहा है। रेल राज्य मंत्री ने अपने भाषण में कहा है। यह काम तो पहले ही कराया जाना चाहिए था। अप्रैल से लेकर जून तक पीक सीजन होता है। इस समय तो ट्रेंस को समय से चलाया जाना चाहिए।

- खालिक अली, पैसेंजर

ये स्पेशल ट्रेंस भी रहीं लेट

ट्रेन नंबर कहां से कहां तक लेट

04403 बरौनी-आनंद विहार टर्मिनस समर स्पेशल 15 घंटे

11124 ग्वालियर-बरौनी मेल 18 घंटे

11123 बरौनी-ग्वालियर मेल 16 घंटे

दोपहर में देरी से पहुंची ट्रेन

11124 ग्वालियर-बरौनी मेल 18 घंटे

12010 चंपारण-सत्याग्रह एक्सप्रेस 3.30 घंटे

15210 अमृतसर-सहरसा जनसेवा एक्सप्रेस 13.00 घंटे

15591 मौर्यध्वज एक्सप्रेस 6.00 घंटे

12558 आनंद विहार टर्मिनस-मुज्जफरपुर 9.25 घंटे

15273 रक्सौल-दिल्ली सत्याग्रह 00.40 मिनट

14010 चंपारण-सत्याग्रह 3.31 मिनट

वर्जन

ट्रेनों को जानबूझकर विलंब से चलाया जा रहा है। ट्रैक के मरम्मत कार्य के लिए यह फैसला लिया गया। यात्रियों की सुरक्षा और संरक्षा हमारी प्राथमिकता है। मरम्मत का काम पूरा होते ही सभी ट्रेनें अपने नियमित समय से चलने लगेंगी। सभी जगहों पर मरम्मत का कार्य अंतिम चरण में है। जल्द ही यह काम पूरा करा लिया जाएगा।

- मनोज सिन्हा, रेल राज्य मंत्री, केंद्र सरकार