क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: डाक विभाग जल्द ही सरकारी सेवाओं की होम डिलीवरी करने की तैयारी में है. डाक विभाग अपनी सेवाओं को आम लोगों तक पहुंचाने में लगा है. जरूरी सेवाओं को आधुनिक बनाने के लिए राज्य भर में आधारभूत संरचना तैयार की जा रही है.

दर्पण प्रोजेक्ट हो रहा शुरू

विभाग एलडब्ल्यू जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित डाकघरों में डिजिटल एडवांस्मेंट ऑफ रूरल पोस्ट ऑफि स फ ॉर ए न्यू इंडिया दर्पण शुरू करने जा रहा है. जल्द ही सेवाओं का विस्तार कर सभी लोगों के बीच इसे पहुंचाया जाएगा. टीसीआइएल इस योजना को क्रियान्वित कर रही है और इस कड़ी में ज्यादातर ग्रामीण डाकघरों को डिजिटलीकृत किया जा चुका है. शेष 654 डाकघरों के जरूरी ऑर्डर मिल चुके हैं. इनका भी डिजिटलीकरण जल्द कर वहां जरूरी मानव बल भी उपलब्ध करा दिया जाएगा.

सभी को मिलेगी एक डिवाइस

इस प्रोजेक्ट के तहत सभी डाक सेवक जीडीएस को हैंडहेल्ड डिवाइस दी जाएगी, ताकि इसके जरिए तय वित्तीय लक्ष्य को हासिल किया जा सके. विभाग की मानें तो दर्पण योजना से डाकघरों के जरिए मनी ऑर्डर को सरल और सुगम बनाने के साथ ही बचत बैंक से संबंधित सेवाएं, डाक जीवन बीमा के विस्तार में भी मदद मिल सकेगी.

डिजिटल होंगे रूरल पोस्ट ऑफिस

654 नए पोस्ट ऑफिस फं क्शनल होंगे. सरकार डिजिटल इंडिया के तहत राज्य के डाकघरों को डिजिटल करने जा रही है. राज्य में 13 प्रधान डाकघर सहित करीब 2,687 डाकघर हैं, जिन्हें दर्पण योजना के तहत पूरी तरह से डिजिटल कर दिया जाएगा. झारखंड में लगभग 90 परसेंट से ज्यादा डाकघर ग्रामीण इलाकों में हैं. लिहाजा बढ़ती तकनीक के इस दौर में इन डाकघरों को अपग्रेड करना बेहद जरूरी हो गया है. इन सेवाओं के शुरू होने से न केवल पोस्टल घाटा कम किया जा सकेगा, बल्कि सेवाओं को भी उन्नत बनाया जा सकेगा.

ये सेवाएं पहुंचेंगी आपके घर

डाक बचत, लघु बचत योजनाएं, डाक जीवन बीमा और ग्रामीण डाक जीवन बीमा के अंतर्गत जीवन बीमा कवर देने और बिल. रजिस्ट्री पोस्ट, सेविंग्स बैंक का सारा कार्य, एलआइसी प्रीमियम भुगतान, स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री आदि जमा कराने में डाकघर एक सहायक भूमिका निभाता रहा है. फिलहाल सेवाओं से जुड़े दो ऐप काम कर रहे हैं और जल्द ही पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस से जुड़ी मैक कैमिश को भी इससे जोड़ दिया जाएगा.