- 5 टाउनशिप ने घरों से निकले कूड़े कचरे के निस्तारण के लिए जताई है सहमति

- 20 टाउनशिप तक योजना को पहुंचाने की कवायद, करीब 4 टन कूड़ा शहर से होगा कम

BAREILLY:

शहर की रनिंग हाउसिंग प्रोजेक्ट्स ने अपने स्तर से कूड़े के निस्तारण का विकल्प चुन लिया है। ऐसे हाउसिंग प्रोजेक्ट जो क्रेडाई में शामिल हैं। वह क्रेडाई क्लीन सिटी मूवमेंट यानि सीसीसीएम के तहत कूड़ा निस्तारण करने जा रहे हैं। वहीं, अन्य टाउनशिप्स भी इस मूवमेंट में जल्द शामिल होने की संभावना है। क्योंकि टाउनशिप के अंदर ही कूड़े का निस्तारण होगा और उससे जनित खाद उन्हें निशुल्क वापस कर दी जाएगी। जो पर्यावरण को संजोने के काम आएगी। सैटरडे को प्रेसवार्ता में सीसीसीएम डायरेक्टर दिनेश बंडेला ने यह जानकारी दी।

5 टाउनशिप फिलहाल तैयार

अपनी टाउनशिप में कूड़े का निस्तारण के लिए 5 हाउसिंग प्रोजेक्ट के डायरेक्टर रजामंद हैं। इसमें ओम रेजीडेंसी, ट्यूलिप ग्रेस, मेगा इंफ्रासिटी, एसपीवीपी डेवलपर्स व अन्य ने सहमति जता दी है। जो अपनी टाउनशिप में यह प्रोजेक्ट लगाएंगे। जानकारी देते हुए केसर बिल्डटेक डायरेक्टर हरप्रीत सिंह ने बताया कि 20 टाउनशिप्स तक यह प्रोजेक्ट पहुंचाने का लक्ष्य है। जिसमें से 5 ने स्वीकृति दी है। अन्य 15 में भी यदि यह प्रोजेक्ट लगेगा तो प्रतिदिन करीब 4 टन कूड़े का निस्तारण हो सकेगा। जिससे शहरवासियों को कूड़े के बोझ से काफी राहत मिलनी तय है। कहा, इसमें बारातघरों को भी शामिल करेंगे।

ग्रीन व क्लीन सिटी बने बरेली

प्रेसवार्ता में क्रेडाई यूपी की गवर्निग काउंसिल के सदस्य व प्रदेश मीडिया हेड आशीष गुप्ता ने बताया कि क्रेडाई न सिर्फ क्लीन बल्कि ग्रीन सिटी के लिए भी प्रतिबद्ध है। जिसकी पहल जल्द ही 11 हजार पौधों को लगाने से की जाएगी। अपशिष्ट निस्तारण मशीन के डिजाइन हेड आदित्य चौधरी ने बताया कि टाउनशिप के प्रत्येक घर से प्रतिदिन कूड़ा कलेक्ट कर उसमें से गीला और सूखा कचरा अलग करेंगे। सूखा कचरा सॉलिड वेस्ट के लिए और गीला कचरे से मशीन के जरिए 10 दिन में कंपोस्ट खाद में परिवर्तित करेंगे। जो टाउनशिप के घरों को वापस कर दिया जाएगा। ताकि वह लॉन या गमलों में लगे पौधों में खाद प्रयोग कर सकें।