- सुरक्षित सफर के लिए एडीजी के दिशा-निर्देश पर शुरू पहल

bareilly@inext.co.in
BAREILLY: ट्रेनों में बढ़ती लूट, डकैती और चोरी की वारदातों पर अंकुश लगाने के लिए जीआरपी ने अच्छी पहल की है। जीआरपी बरेली करीब पांच हजार विजिटिंग कार्ड छपवा रही है। इन विजिटिंग कार्डो पर ट्रेन में एस्कॉर्ट ड्यूटी पर मौजूद जीआरपी सिपाहियों के नाम और मोबाइल नंबर होंगे। एडीजी रेलवे के दिशा-निर्देश पर जीआरपी प्रभारी निरीक्षक विजय कुमार ने काम शुरू कर दिया है। अगले दो दिनों में ट्रेनों पर स्कोर्ट के दौरान विजिटिंग कार्ड बांटने शुरू कर दिए जाएंगे।

लंबी दूरी के यात्रियों के लिए प्लान

अधिकतम दूरी के मुसाफिरों को देंगे कार्ड

ड्यूटी के दौरान ज्यादा से ज्यादा मुसाफिरों को सुरक्षा मुहैया कराने के लिए जीआरपी ने प्लान तैयार किया है। इसके तहत स्कोर्ट कर रहे सिपाही अपने ड्यूटी क्षेत्र में अधिकतम सफर कर रहे हर बोगी के दो मुसाफिरों को ये विजिटिंग देंगे। ताकि बोगी में कोई वारदात होने की स्थिति में मौजूद यात्री इसकी जानकारी तत्काल जीआरपी को दे सकें। जिससे बदमाशों को वारदात के दौरान ही पकड़ा जा सके।

कार्ड में ड्यूटी क्षेत्र का भी होगा जिक्र

विजिटिंग कार्ड में इस बात का भी जिक्र होगा कि जीआरपी के स्कोर्ट की ड्यूटी कहां तक है। मसलन, जीआरपी बरेली का स्कोर्ट बरेली से शाहजहांपुर, दिल्ली व सहारनपुर के लिए और बरेली से चंदौसी व मुरादाबाद के बीच ड्यूटी पर रहता है। इस क्षेत्र में वारदात होने पर जीआरपी बरेली का स्कोर्ट पहुंचेगा।

वर्जन

ट्रेन में सफर के दौरान यात्रियों के साथ होने वाली घटनाओं पर लगाम और अपराधियों पर अंकुश के लिए जीआरपी ने तैयारी की है। इसके तहत स्कोर्ट में चलने वाले सिपाही रेल में बैठी सवारियों को दो दिन में विजिटिंग कार्ड देंगे।

- विजय कुमार, प्रभारी निरीक्षक, जीआरपी बरेली