patna@inext.co.in

PATNA : रविवार को यूपीएससी द्वारा एनडीए की परीक्षा पटना के 90 केन्द्रों आयोजित की गई. इस परीक्षा में जहां जीएस के प्रश्नों ने परीक्षार्थियों को परेशान किया तो वहीं गणित के प्रश्नों को छात्रों ने आसान बताया. दो सीटिंग में आयोजित परीक्षा में पहली सीटिंग में मैथ के 100 प्रश्न पूछे गए. हर तीन गलती पर एक अंक निगेटिव मार्किंग थी. जबकि दूसरी सीटिंग में पार्ट ए में अंग्रेजी के कुल 50 प्रश्न एवं पार्ट बी में जीएस तथा करेंट अफेयर के 150 प्रश्न शामिल थे. सेकेंड सीटिंग में पार्ट वन ए और बी मिलाकर प्रश्नों की संख्या

200 थी. जो कि कुल 600 मा‌र्क्स के थे. इस सीटिंग में प्रश्न

एनसीईआरटी के स्टैंडर्ड के थे. इसके साथ ही परंपरागत और आधुनिक प्रश्नों का भी मिश्रण देखा गया. गणित में इक्वेशन बेस्ड प्रश्नों की भरमार रही.

अवधारणात्मक प्रश्न अधिक

परीक्षा विशेषज्ञ एवं अदम्या अदिति गुरुकुल के निदेशक मुन्ना सर ने बताया कि इस परीक्षा में अधिकांश प्रश्न अवधारणात्मक प्रश्न पूछे गए थे इसलिए जिन छात्रों ने एनसीईआरटी और करेंट अफेयर पर विशेष ध्यान दिया होगा वे छात्र अच्छा अंक स्कोर करने में सफल रहेंगे. प्रश्न आईएससी स्तर के थे. जो भी प्रश्न थे वे पिछले वर्ष की तुलना में बहुत भिन्न नहीं थे. पैर्टन जैसा यूपीएससी का रहता है वैसे ही प्रश्न इस बार भी कैंडिडेट्स को देखने को मिला. वहीं, परीक्षा विशेषज्ञ डॉ एम रहमान ने कहा कि जो छात्र 45 से 50 प्रतिशत अंक लाएंगे वे सफल होंगे.