छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: रांची में रविवार को प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने दोपहर 1:20 बजे देश को आयुष्मान भारत योजना की सौगात दी। इस दौरान उन्होंने 10 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का भी उद्घाटन किया। गोलमुरी प्रखंड के हुरलुंग में बने हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का उद्घाटन प्रधानमंत्री ने वीडियों कांफ्रेंसिंग के जरिये जैसे ही क्षेत्र के लोगों खुशी से झूम उठे। उद्घाटन के मौके पर डीसी अमित कुमार, सिविल सर्जन और वेलनेस सेंटर के कर्मचारियों ने प्रधानमंत्री को वीडियों कांफ्रेसिंग के माध्यम से प्रणाम किया। हुरलुंग निवासियों ने बताया कि बताया कि बीमारी की स्थित हमें साकची स्थित एमजीएम अस्पताल जाना पड़ता है। जहां पर अच्छा इलाज न मिलने से हमें प्राइवेट अस्पतालों की शरण लेनी पड़ती थी। लेकिन अस्पताल खुलने से इलाज मिल सकेगा। उद्घाटन समारोह में बोलते हुए डीसी अमित कुमार ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत 1350 प्रकार की बीमारियों की जांच व इलाज की सुविधा मिलेगी। इसके लिए देशभर के सभी बड़े अस्पतालों के साथ करार किया गया है। उन्होंने बताया कि जिले में कुल 30 अस्पतालों के साथ करार हुआ है। इसमें 18 निजी व 12 सरकारी अस्पताल है। इन अस्पतालों में गरीबों को निश्शुल्क इलाज दिया जाएगा। इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्ष बुलू रानी सिंह, उप-विकास आयुक्त बी। महेश्वरी, जिला परिषद के उपाध्यक्ष राजकुमार सिंह, नेशनल इंप्लाइमेंट प्रोग्राम (एनइपी) की निदेशक रंजना मिश्रा, डीआरडीए की निदेशक उमा महतो, भाजपा जिलाध्यक्ष दिनेश कुमार, डीपीएम निर्मल कुमार मौजूद रहे।

छह हजार लोगों को मिलेग लाभ

हुरलुंग पंचायत में बने हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर छह हजार लोगों को लाभ मिलेगा। इस क्षेत्र के 1200 परिवारों को एक कार्ड जारी किया जाएगा। इसके तहत सभी को नियमित रूप से जांच हो सकेगी और जरूरत पड़ने पर तत्काल एंबुलेंस के माध्यम से दूसरे अस्पतालों में रेफर किया जा सकेगा। सभी परिवारों के कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

13 तरह की मिलेगी सुविधाएं

- मातृ स्वास्थ्य सेवाएं।

- नवजात एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाएं।

- बचपन एवं किशोर स्वास्थ्य सेवाएं।

- गर्भ निरोधक सेवाएं।

- प्रजनन स्वास्थ्य संबंधी व्यापक प्रबंधन।

- संक्रमित रोगों का व्यापक प्रबंधन।

- गैर संक्रमित रोगों की स्क्रीनिंग एवं व्यापक प्रबंधन। इसमें कैंसर, मधुमेह, ब्लड प्रेशर सहित अन्य शामिल होगा।

- नेत्र रोग संबंधी सेवाएं।

- बुनियादी नाक, कान एवं गला संबंधी रोगों का प्रबंधन।

- मानसिक स्वास्थ्य एवं रोगों का बुनियादी प्रबंधन।

- दंत चिकित्सा सेवाएं।

- जरा (उम्रदराज) चिकित्सा संबंधी सेवाएं।

- योग एवं योगाभ्यास संबंधी सेवाएं।

ऐसे होगा इलाज

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में पहुंचने वाले व्यक्ति को सबसे पहले कार्ड दिखाना होगा। अगर कार्ड नहीं होगा तो आरोग्य मित्र तत्काल बना देंगे। उस कार्ड पर एक नंबर अंकित होगा। उसे आरोग्य मित्र कंप्यूटर से मिलान करेंगे। इससे उसका नाम, पता, पूर्व से अगर कोई बीमारी है तो उसका विस्तृत ब्यौरा निकल आएगा। अगर व्यक्ति का इलाज हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में संभव नहीं होगा तो उसे तत्काल एंबुलेंस से दूसरे अस्पतालों में रेफर कर दिया जाएगा।

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना जिले के गरीब लोगों के लिए वरदान सिद्ध होगा। इस योजना के तहत कई गंभीर बीमारियों का इलाज मुफ्त में होगा।

- अमित कुमार, उपायुक्त

आज के दिन भारतीय इतिहास में स्वर्णिम युग की शुरूआत हुई है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में पूरी दुनिया की सबसे बड़ी योजना का आगाज हुआ। पांच लाख रुपये तक मरीजों को कैशलेश, पेपरलेस इलाज मिलेगा।

- डॉ। महेश्वर प्रसाद, सिविल सर्जन।

दोपहर 1.40 बजे किया उद्घाटन

उधर, प्रधानमंत्री ने केशरपुर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का उद्घाटन लगभग दोपहर 1.40 बजे कंप्यूटर का बटन दबाकर ऑनलाइन उद्घाटन किया। समारोह दोपहर करीब 2.25 मिनट पर समापन हुआ। उद्घाटन समारोह को देखने को लेकर बाघुडि़या पंचायत के अंतर्गत केशरपुर, गुड़ाझोर, नरसिंहपूर, पहाड़पुर, चाडरी समेत कई गांव के ग्रामीण उपस्थित थे। प्रसारण एक तरफा होने के कारण प्रधानमंत्री समारोह में उपस्थित ग्रामीण या मरीजों से बात नहीं हो पाई। उद्घाटन के मौके पर सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारी नबीता कुमारी द्वारा मरीजो की जांच का भी प्रसारण किया गया। प्रसारण को लेकर झारनेट वाहन भी मौजूद था सुरक्षा चाक-चौबंध व्यवस्था सेंटर के परिसर में था। सेंटर के ऑनलाइन उद्घाटन अनुमंडलाधिकारी अमर कुमार, दंडाधिकारी देवेन्द्र कुमार दास, प्रमुख हीरामनी मुर्मू, पार्षद देव्यानी मुर्मू, तुलसी बाला मुर्मू, प्रखंड विकास पदाधिकरी संजय पांडेय ने संयुक्त रूप से उद्घाटन पट्ट का फीता काट कर किया। मौके पर अंचलाधिकरी राजेन्द्र प्रसाद, चिकित्सा प्रभारी शंकर टुडू, बीएसएनएल के सहायक अभियंता ऐनोसेंट बारा, मुखिया हु¨डग सोरेन समेत कई लोग शामिल थे।