आगरा. गंगा जल जब आएगा, तब आएगा, लेकिन शहर के वर्तमान हालात तो यह है कि यमुना का जल भी लोगों को नसीब नहीं है. लोक निर्माण एवं सिंचाई मंत्री शिवपाल सिंह ने एक हफ्ते में यमुना में जल स्तर बढ़ाए जाने की बात कही थी. नगर विकास मंत्री आजम खां गंगाजल प्रोजेक्ट पर भाषण दे गए, लेकिन मौजूदा वक्त में लोगों की प्यास कैसे बुझे, इसको लेकर कोई कदम नहीं उठाया गया. यही वजह है कि रविवार को यमुनापार में पानी को लेकर जमकर हंगामा हुआ. रोड जाम कर दिया. पुलिस ने बमुश्किल हालात संभाले.

बड़ी समस्या है यहां पानी की

यमुनापार क्षेत्र में पानी की बहुत समस्या है. एत्माद्उद्दौला के नुनिहाई रोड से लगे कुछ इलाकों में महीनों से पानी न आने से लोग परेशान हैं. नुनिहाई से सटे नवलगंज व पालिका नगर में महीनों से लोग पानी की समस्या से जूझ रहे हैं. इसके अलावा भी वहां पर कई इलाके पानी की समस्या से ग्रसित हैं.

खाली बर्तन लेकर सड़क पर उतरे

नवलगंज और आसपास के लोग सुबह पानी की समस्या को लेकर सड़क पर उतर आए. महिलाएं व बच्चे हाथों में खाली बर्तन थे. कुछ महिलाएं लाठी-डंडों के साथ भी थीं. खाली मटके फोड़ लोगों ने प्रदर्शन करना शुरू कर दिया. आक्रोशित लोगों ने सड़क पर खाली मटके फोड़ते हुए जाम लगा दिया. अधिकारियों ने किसी तरह स्थिति पर काबू पाया.

रोड पर ईट-पत्थर, राहगीरों को बदलना पड़ा रूट

लोग का आक्रोश रोड पर ईट-पत्थर के रूप में दिखाई दिया. इस दौरान महिलाओं ने किसी वाहन को वहां से निकलने नहीं दिया. इसके चलते पुलिस को रूट तक बदलना पड़ा. ऐसा इसलिए क्योंकि एक्सप्रेस-वे से आने वाले वाहन नुनिहाई रोड होते हुए आते हैं लेकिन जाम के कारण इस रूट का यातायात प्रभावित हो गया.

दूर से लाना पड़ता है पानी

महिलाओं का कहना था कि नल महीनों से नहीं आ रहा रहा है. पानी की किल्लत ने उसकी स्थिति बिगड़ गई है. उन्हें एरिया से दूर लगे नलों पर पानी भरने जाना पड़ता है. लेकिन वहां भी आधी रात के समय ही पानी आता है. उन नलों पर भी पानी भरने को लेकर आए दिन विवाद बना रहता है. जब हालात अधिक खराब हो गए तो लोगों को सड़क पर उतरना पड़ा.

'बस वोट लेने आते हैं'

लोगों के अंदर क्षेत्र के पार्षद के खिलाफ भी गुस्सा भरा हुआ था. उनका कहना था कि पार्षद से भी कई बार कहा लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई. कई बार तो पानी लाने के लिए सड़क पार करते समय दुर्घटना तक हो गई हैं. घरों में शादी-समारोह होने हैं और पानी नहीं है. कार्यक्रमों में पानी की समस्या ने जीना दुश्वार कर रखा है.

मौके पर पहुंचे अधिकारी

जानकारी होने पर एसीएम पहुंच गए थे.

उन्होंने लोगों को समझाया. मौके वॉटर व‌र्क्स

जेई को बुलाया गया. इस दौरान लोगों ने एक कर्मचारी को घेर लिया. पुलिस ने किसी तरह उसे लोगों से बचाया. एसीएम ने तुरंत मौके पर तीन पानी के टैंकर मंगवाए. वाटर व‌र्क्स कर्मियों को पाइपलाइन की जांच करने के निर्देश दिए जब जाकर लोगों का गुस्सा शांत हुआ. लोगों का कहना था कि कनेक्शन के नाम पर उनसे पूर्व में सौ-सौ रुपये भी एक बार लिए गए हैं लेकिन पानी नहीं आया.