-अभी और पूर्व में पकड़े गए शराब माफियाओं की लिस्ट बनाई गई, आजीवन की जाएगी निगरानी

-सचेंडी में पकड़ी गई सबसे ज्यादा शराब और केमिकल, 15 से ज्यादा लोग लिए गए हिरासत में

kanpur@inext.co.in

KANPUR : घाटमपुर में जहरीली शराब कांड से एक्टिव हुई पुलिस अब शराब माफियाओं पर शिकंजा कसने की तैयारी कर रही है. पुलिस शराब माफियाओं की हिस्ट्रीशीट-बी खोलने जा रही है, ताकि इन लोगों की आजीवन निगरानी की जा सके. इसके अलावा पुलिस ने संडे को भी अभियान चलाकर देसी शराब और केमिकल बरामद कर 13 लोगों को हिरासत में लिया.

मरने के बाद ही बंद होगी

पुलिस के मुताबिक, हिस्ट्रीशीट-ए सामान्य होती है. यह अच्छे चाल चलन पर बंद कर दी जाती है, लेकिन हिस्ट्रीशीट बी आजीवन के लिए खोली जाती है. यह मरने के बाद ही बंद होती है. हिस्ट्रीशीट बी जिन पर लगती है, उन्हें हर 15 दिन में थाने जाकर हाजिरी लगानी होती है. साथ ही पुलिस उनकी गतिविधि पर कड़ी नजर रखती है.

सबसे ज्यादा सचेंडी में पकड़ी

घाटमपुर और महाराजपुर में जहरीली शराब से ग्रामीणों की मौत होने के बाद से पुलिस ने शराब माफियाओं की धरपकड़ के लिए अभियान शुरू कर दिया है. पुलिस पिछले चार दिन से छापेमारी कर रही है. जिसमें सबसे ज्यादा देसी शराब और केमिकल सचेंडी में पकड़ा गया है. चौबीस घंटे में 15 से ज्यादा लोग सचेंडी में देसी शराब बेचते पकड़े जा चुके हैं. उनके खिलाफ पुलिस रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई कर रही है. इसके अलावा घाटमपुर, कोहना, हरबंस मोहाल में देसी शराब पकड़ी गई है.

------------------------

मसवानपुर में पकड़ी गई अवैध शराब फैक्ट्री

कल्याणपुर में संडे को आईजी क्राइम ब्रांच टीम ने छापा मारकर अवैध शराब फैक्ट्री का भंडाफोड़ कर दिया. पुलिस ने महिला समेत चार शातिरों को पकड़ने के साथ फैक्ट्री से भारी मात्रा में केमिकल, पैकिंग मशीन, रैपर और बोतलें भी बरामद की हैं. एसपी वेस्ट संजीव सुमन का कहना है कि सभी आरोपियों को कोर्ट में पेश कराकर जेल भेज दिया गया है.

तस्कर से मिला था सुराग

कल्याणपुर के मसवानपुर में पकड़ी गई फैक्ट्री का सुराग पुलिस को कोहना में पकड़े गए शराब तस्कर से मिला था. उसकी निशानदेही पर ही फैक्ट्री में छापा मारा गया. एसपी ने बताया कि अवनीश कुमार शर्मा, दीपिका शुक्ला, शाजिद अली, सोनू गिरी और राजू ठाकुर को पकड़ा गया है. पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वे कार से शराब की सप्लाई करते थे, ताकि पकड़े न जाएं. वे देसी शराब ठेकों से ऑर्डर लेकर उनको मिलावटी शराब सप्लाई करते थे. वे शराब को और नशीला बनाने के लिए केमिकल मिलाते थे.