- केंद्र और राज्य के सभी भवनों से वसूला टैक्स

- निगम ने लिखा राज्य संपत्ति विभाग को लिखा लेटर

देहरादून, नगर निगम ने इनकम बढ़ाने का नया तरीका ढूंढ़ लिया है. निगम अब सरकारी विभाग की संपत्ति पर टैक्स लगाने जा रहा है. पहले आम पब्लिक से ही हाउस और कॉमर्शियल टैक्स वसूला जाता था. मेयर सुनील उनियाल गामा ने टैक्स डिपार्टमेंट को आदेश दिए हैं कि वह अपने सभी इंस्पेक्टर्स को सर्वे पर लगाए और सभी सरकारी भवनों की रिपोर्ट एक माह के भीतर निगम को सौंपे. ऐसा न करने पर इंस्पेक्टर के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. टैक्स डिपार्टमेंट ने इस सर्वे का खाका खींचना शुरू कर दिया है. कर अधीक्षक पूनम रावत और विनय प्रताप ने इस येाजना पर काम शुरू कर दिया है.

75 करोड़ का टारगेट

चालू फाइनेंशियल ईयर में हाउस और कॉमर्शियल टैक्स का टारगेट पूरा करने के लिए 75 करोड़ रुपये का टैक्स वसूली का लक्ष्य रखा गया है. वित्तीय वर्ष 30 करोड़ का टारगेट रखा था, जिसे निगम ने पूरा भी कर दिया था, लेकिन इस बार ढाई गुना ज्यादा टैक्स वसूली का टारगेट रखा गया है. निगम का कहना है कि नए वार्डो में फिलहाल हाउस टैक्स की छूट रहेगी, केवल कॉमर्शियल टैक्स वसूला जाएगा.

राज्य संपत्ति विभाग को लिखा पत्र

निगम की ओर से राज्य संपत्ति विभाग को पत्र लिखा गया है. इस पत्र में सभी सरकारी भवनों से टैक्स वसूली की अनुमति मांगी गई है. निगम का कहना है कि रेलवे, रोडवेज, मंत्री आवास, विधानसभा, डीएम ऑफिस, एसएसपी ऑफिस सहित सभी अधिकारियों के आवास से भी टैक्स वसूला जाएगा. इस मामले में सभी विभागों को नोटिस जारी किया जा चुका है.

इसी वर्ष से वसूला जाएगा टैक्स

निगम से मिली जानकारी के मुताबिक चालू वर्ष से सरकारी दफ्तर और उनके अधिकारियों के आवास से टैक्स वसूला जाएगा, हालांकि पहले यह निर्णय लिया गया था कि वर्ष 2016 से अब तक का टैक्स भी वसूला जाएगा, लेकिन बाद में निगम ने यह डिसाइड किया कि टैक्स इसी साल से वसूला जाए.

नए वार्डो से सिर्फ कॉमर्शियल टैक्स

40 नए वार्डो से निगम कॉमर्शियल टैक्स वसूलेगा, हालांकि पहले निगम की ओर से यह निर्णय लिया गया था कि दस साल तक टैक्स से छूट दी जाएगी, लेकिन बाद में यह फैसला लिया गया कि हाउस टैक्स करदाता को ही टैक्स में छूट दी जाएगी.

-------------

राज्य संपत्ति विभाग को पत्र लिखा जा चुका है. सरकारी दफ्तर और उनके अधिकारी कर्मचारियों के आवास से टैक्स वसूला जाएगा. चालू वर्ष में 75 करोड़ का टारगेट रखा गया है.

सुनील उनियाल गामा, मेयर