- संयुक्त सचिव ने नगर आयुक्त को लिखा पत्र, कहा नहीं सौंपी हैं वर्तमान टैक्स की दर की प्रति

- लावारिस हुए 83 मोहल्लों से उनके आसपास स्थित मोहल्लों पर लागू टैक्स की दर होगी प्रभावी

 

BAREILLY: हाउस टैक्स के बोझ से शहरवासियों को राहत दिलाने के लिए शासन के पास भेजे गए प्रस्ताव को नगर निगम ने अधूरा ही भेज दिया है। वर्ष 2007 की तर्ज पर संशोधित की गई टैक्स की दरों के साथ वर्तमान में लागू टैक्स की दर की प्रति ही संलग्न नहीं की। मामले पर संयुक्त सचिव राधे कृष्ण ने नगर आयुक्त को 5 कार्यदिवसों में टैक्स की वर्तमान दरों की प्रति शासन को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा हाल ही में 10 नए वार्डो के 83 मोहल्लों में क्या दर प्रभावी होगी, इसकी जानकारी तलब की है। क्या है पूरा माजरा पढि़ए

 

प्रस्तावित टैक्स हो सकता है रिवाइज

नगर निगम के टैक्स की दर करीब 45 परसेंट बोर्ड मीटिंग में कम कर दी गई हैं। अब इन दरों को लागू करने के लिए नगर निगम ने फिटिंग शुरू कराने जा रहा है। 2007-09 की दरों में 10 प्रतिशत वृद्धि कर जनता को टैक्स के बोझ से बड़ी राहत मिलेगी। लेकिन आखिरी मुहर शासन की लगेगी। अधूरे दस्तावेज समेत भेजे गए टैक्स की दर को कम करने के प्रस्ताव अटकने की संभावना भी जताई जा रही है। सूत्रों के मुताबिक शासन को बोर्ड से पारित करीब आधी टैक्स की दरों से राजस्व नुकसान की संभावना के चलते शासन टैक्स की दर रिवाइज करा सकता है।

 

वार्ड बढ़े तो 83 मोहल्ले लावारिस

परिसीमन के बाद शहर का नक्शा बदल गया। वर्ष 2016-17 में 70 वार्ड थे तो वर्ष 2017-18 में वार्डो की संख्या 80 हो गई। ताज्जुब की बात तो यह है कि शहर के 83 मोहल्ले टैक्स के दायरे से ही बाहर कर दिए गए। 2007-09 में जो मोहल्ले थे वह 2017-18 में नहीं शामिल थे। नई कर दरें लागू करने से पहले इन 83 मोहल्लों पर ध्यान दिया गया है। जोन में शामिल मोहल्ले अब लिस्ट में शामिल होंगे। इन लावारिस मोहल्लों में आसपास के मोहल्लों में लागू दरें ही प्रभावी की जाएंगी। इसमें एजाज नगर गौटिया, आकाशपुरम, बड़ी बिहार, बनखंडी नाथ, नगरिया परीक्षित जैसे इलाके शामिल हैं।

 

तयशुदा समय से पहले ही शासन को वर्तमान में लागू टैक्स की दर की प्रति भेज दी जाएगी। जो मोहल्ले सर्वे में छूट गए थे उन्हें आसपास के मोहल्ले की दरों के मुताबिक टैक्स अदा करना होगा। संभावना है कि जल्द ही नई दरों से टैक्स बिल जारी होंगे।

आरके श्रीवास्तव, नगर आयुक्त