-नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस से मुक्तकराई पांच किशोरियां

-काम कराने के लिए जबरदस्ती ले जा रहे थे दिल्ली

ALLAHABAD: बहला-फुसलाकर मानव तस्करी के लिए नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस से दिल्ली ले जाई जा रही पांच किशोरियों को आरपीएफ इलाहाबाद की महिला स्क्वॉड ने मुक्त कराया। वहीं किशोरियों को लेकर जा रहे दो तस्करों को गिरफ्तार कर जीआरपी कानपुर को सौंप दिया गया। दोनों आरोपियों ने बताया कि एक लड़की की एवज में उन्हें 10 से 20 हजार रुपए तक मिलते हैं।

शक होने की पूछताछ

मंगलवार की शाम गुवाहाटी से दिल्ली जा रही नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस में इलाहाबाद आरपीएफ की महिला टीम को स्क्वाड के लिए लगाया गया। महिला स्क्वॉड इंचार्ज सब इंस्पेक्टर रिंकू सिंह के नेतृत्व में टीम ट्रेन में भ्रमण करने लगी। ट्रेन फतेहपुर स्टेशन से आगे बढ़ी तो महिला कोच में पांच नाबालिग लड़कियां दिखाई दीं, जो दो व्यक्तियों के साथ बैठी थीं। शक होने पर जब पूछताछ की गई तो पता चला कि किशोरियों को जबरदस्ती काम कराने के लिए दिल्ली ले जाया जा रहा है। टीम ने कंट्रोल को जानकारी देने के साथ ही पांचों किशोरियों को अपने सुरक्षा में लेते हुए दो मानव तस्करों को हिरासत में ले लिया। ट्रेन कानपुर पहुंचने पर जीआरपी को सौंप दिया गया, जिनके खिलाफ कानपुर में कार्रवाई हुई। पकड़े गए मानव तस्करों में असम निवासी हरका उरूंग और कोकरा झार निवासी अशोक लाकरा शामिल हैं।

कार्रवाई को टीम रवाना

हिरासत में लिए गए मानव तस्करों ने पूछताछ में जीआरपी को बताया कि वे पहले भी लड़कियों को असम से दिल्ली ले जा चुके हैं। जिसके एवज में इनको 10 से 20 हजार रुपया मिलता है। मानव तस्करों से मिली जानकारी के आधार पर टीम जांच व कार्रवाई के लिए रवाना कर दी गई है।