-शहर की सफाई व्यवस्था को बेहतर करना बताई पहली प्राथमिकता

-कुंभ को लेकर शहर को बनाएंगे स्वच्छ, पब्लिक को भी करेंगे जागरुक

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इसे व्यवस्था में बदलाव कहें या फिर स्मार्ट सिटी को लेकर सरकार की सक्रियता। नगर निगम इलाहाबाद अब प्रयागराज में अभी तक जहां पीसीएस नगर आयुक्त की ही तैनाती होती थी, 22 वर्ष बाद नगर आयुक्त के पद पर आईएएस ऑफिसर उज्जवल कुमार की तैनाती की गई है, जो नगर निगम के 48वें नगर आयुक्त हैं।

तय समय में पूरा होंगे अधूरे कार्य

आईएएस ऑफिसर उज्जवल कुमार ने 18 नवंबर रविवार को ही नगर आयुक्त के पद पर अपना कार्यभार ग्रहण कर लिया। कार्यभार ग्रहण करने के बाद अपने कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत करते हुए नगर आयुक्त उज्जवल कुमार ने कहा कि कुंभ मेला के दौरान शहर की सफाई व्यवस्था को बेहतर करना पहली प्राथमिकता होगी। ताकि जनवरी से शुरू होने जा रहे कुंभ मेला के दौरान प्रयागराज आने वाले लोग खुश होकर जाएं। अच्छा माहौल और वातावरण बने इसकी पूरी तैयारी करेंगे। जो काम अधूरे हैं, उसे तय सीमा में पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। नव नियुक्त नगर आयुक्त उज्जवल कुमार ने बताया कि वे झारखंड के रहने वाले हैं। 2012 बैच के आईएएस ऑफिसर हैं। मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद, मथुरा-वृंदावन में नगर आयुक्त के रूप में तैनात रह चुके हैं। डायरेक्टर सूचना के बाद अब प्रयागराज में नगर आयुक्त की जिम्मेदारी मिली है।

1996 के बाद नहीं कोई आईएएस

1965 से लेकर 1996 तक आईएएस अधिकारियों ने नगर निगम इलाहाबाद अब प्रयागराज में नगर आयुक्त पद की जिम्मेदारी संभाली। 1996 में नगर आयुक्त एलआर यादव आईएएस ऑफिसर थे। जिनके बाद किसी भी आईएएस अधिकारी की नगर आयुक्त के पद पर तैनाती नहीं हुई। 1996 के बाद 15 नवंबर 2018 तक 20 नगर आयुक्त प्रयागराज नगर निगम में तैनात हुए, जो सभी पीसीएस अधिकारी थे।