5 प्रकाशक मान्य, प्राइरेसी हुई तो होगी कार्रवाई

यूपी बोर्ड ने दिए निर्देश, 47 किताबों की सूची जारी गाइड व साइड बुक्स बेचने पर रोक

meerut@inext.co.in

MEERUT : यूपी बोर्ड के स्कूलों में नौंवी से 12वीं तक के स्टूडेंट्स को एनसीईआरटी बुक्स के साथ गाइड या संदर्भ किताबें बेचने वालों की खैर नहीं होगी. माध्यमिक शिक्षा परिषद ने कड़े निर्देश जारी किए हैं. इसके अलावा अगर स्कूल में गाइड मिलती है तो स्कूल प्रिंसिपल पर कार्रवाई की जाएगी. बोर्ड ने कुल 47 किताबों की सूची व प्रकाशकों के नाम भी जारी कर दिए हैं.

 

यह है निर्देश

शिक्षा निदेशक कार्यालय की ओर से 5 प्रकाशकों की रेट समेत लिस्ट जारी की गई है. इसके साथ ही बोर्ड ने निर्देश दिए है कि सभी स्कूलों में केवल बोर्ड की ओर से चयनित किताबें ही पढ़ाई जाएंगी. इसके अलावा बोर्ड ने डीआईओएस को किताबों की उपलब्धता की जानकारी देने के लिए भी कहा है.

 

स्कूलों को निर्देश

डीआईओएस गिरजेश कुमार चौधरी ने बताया कि सभी स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं. स्कूलों में सिर्फ एनसीईआरटी की किताबें ही पढ़ाई जाएगी. अगर किसी ने गाइड का प्रयोग किया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

 

प्राइरेसी पर होगी कार्रवाई

बोर्ड सचिव ने निर्देश दिए हैं कि अगर विभाग को डुप्लीकेट या प्राइरेटिड कॉपियां मिलती हैं तो ऐसे लोगों पर तुरंत कार्रवाई करें. बोर्ड की ओर से प्रकाशित करवाई गई सभी किताबों पर बीआईएस स्पेसिफिकेशन 1848 /2007 के निर्धारित मानकों का कागज प्रयोग में लाया गया है. आवरण पेपर 220 जीएसएम है.