डाकघर की बचत योजनाओं में आधार लिंक करना जरूरी

ऐसा न करने पर बंद कर दिया जाएगा कस्टमर का अकाउंट

Meerut। शासन के आदेश पर अब डाकघर में बचत योजनाओं को चालू रखने के लिए उन्हें आधार कार्ड से लिंक कराना होगा। बिना आधार कार्ड से लिंक कराए आपकी बचत योजनाओं के सभी खातों को बंद कर दिया जाएगा।

अप्रैल तक कराएं लिंक

अप्रैल के अंत तक अपने खातों को आधार कार्ड से लिंक कराना होगा। तभी आप बचत योजनाओं को जारी रख सकेंगे। परंतु अभी 80 प्रतिशत खातों को आधार से नहीं जोड़ा गया है। दरअसल, एनएससी, किसान विकास पत्र, पीपीएफ, आरडीए, बचत खाता, डाक बीमा योजना आदि में लोग निवेश करते हैं।

होगी परेशानी

डाक विभाग की मानें तो अब डाकघर में किसी भी बचत योजना को शुरू करते समय आपको आधार कार्ड व मोबाइल नंबर जरूर देना होगा। ऐसे में पुराने खाताधारकों को थोड़ी दिक्कत जरूर होगी। हालांकि पुराने खाताधारकों को फोन करके कहा जा रहा है कि वह अपनी बचत योजनाओं को जल्द से आधार से लिंक करा लें।

लोग नहीं ले रहे रुचि

घंटाघर डाकघर के डिप्टी पोस्ट मास्टर रतन सिंह ने बताया कि नया खाता खोलते समय उसे आधार से लिंक किया जा रहा है। परंतु पुराने खाताधारक अपने खाते को आधार से लिंक कराने में रुचि नहीं ले रहे हैं। हालांकि डाकघर की तरफ से सबको बताया जा रहा है कि वह अप्रैल के अंत अपने खाते आधार से लिंक करा लें वरना उन खातों को बंद कर दिया जाएगा।