बीडीए के जेई की मिलीभगत से तैयार हो रहे अवैध फ्लोर

-विभाग को करोड़ों का लग रहा चूना

Bareilly: ग्राउंड फ्लोर का नक्शा स्वीकृत कराकर बहुमंजिला इमारत बनाने वाले 12 सौ से अधिक लोग बीडीए के निशाने पर हैं। अवैध निर्माण के लिए जल्द ही विभाग इन लोगों को नोटिस भेजेगा। नोटिस के बाद यदि लोग अपना अवैध निर्माण प्राधिकरण के मानकों के अनुरूप चेंज कर लेते हैं, तो राहत की बात है। अन्यथा, बीडीए इन भवनों में अवैध निर्माण के हिस्से को तोड़ने की प्रक्रिया शुरू करेगा।

हर सेक्टर में 100 से ज्यादा भवन में अवैध निर्माण

बीडीए ने शहर को दस सेक्टरों में विभाजित किया है। इन सभी सेक्टरों में सौ से अधिक भवन तो बीडीए से बिना नक्शा पास कराए ही तैयार हो गए हैं। बीडीए अब इन आवासों की लिस्ट तैयार करने में जुट गया है। साथ ही, उन पर भी कार्रवाई करने का निर्णय लिया है जिन लोगों ने नक्शा एक फ्लोर का पास कराया है और निर्माण तीन से चार फ्लोर तक किया है।

जेई से मांगा जाएगा स्पष्टीकरण

शहर भर में बिना नक्शा स्वीकृत कराए या नक्शे के विपरीत अवैध तरीके से भवन निर्माण करा गए हैं। लेकिन बीडीए के क्षेत्रीय जेई ने न तो उन पर कोई कार्रवाई की और न ही विभागीय अफसरों को सूचित किया। इससे साफ है कि अवैध निर्माण के इस खेल में जेई की भूमिका भी संदिग्ध है। इसके चलते जिन एरिया में अवैध निर्माण किए गए हैं वहां के क्षेत्रीय जेई के खिलाफ भी विभाग कार्रवाई करेगा। किन कारणों से मानक के खिलाफ सैकड़ों घर बन गए इसका भी स्पष्टीकरण लिया जाएगा।

कॉमर्शियल एरिया में मनमाने तरीके से बनी है कई इमारतें

सिविल लाइंस के आयकर ऑफिस के बगल में, कुतुबखाना, चौकी चौराहा, बड़ा डाकघर, किला रोड, सेटेलाइट चौराहा के आसपास कई मॉल और होटल भी बिना नक्शा पास कराए तैयार हो गए हैं। इनकी सूची तैयार कराई जा रही है। जल्द ही इन सभी को बीडीए की ओर से नोटिस भेजी जाएगी। इन इलाकों में पांच सौ से अधिक निर्माण मानक के विपरीत हुए हैं।

नक्शे के विपरीत निर्माण

सेक्टर एक- 135

सेक्टर दो -135

सेक्टर तीन -143

सेक्टर चार -115

सेक्टर पांच -165

सेक्टर छह -122

सेक्टर सात -155

सेक्टर आठ -84

सेक्टर नौ -82

सेक्टर दस -132

प्वाइंटर-

-1500 से अधिक बहुमंजिली इमारत नक्शा के विपरीत बनी हैं

-स्वयं इसे गिराने की भेजी जाएगी नोटिस

-अवैध निर्माण न गिराने पर अब दर्ज कराई जाएगी एफआईआर

वर्जन-

स्वीकृत के विपरीत कई लोगों ने बिल्डिंग तैयार की है। ऐसे लोगों की लिस्ट तैयार हो रही है जल्द ही कार्रवाई की जाएगी। विभागीय लोगों की शह पर ऐसा हो रहा है। उन पर भी विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

डॉ। सुरेंद्र कुमार, बीडीए उपाध्यक्ष