-सैकड़ों एकड़ जमीन की कर दी इल्लीगल प्लॉटिंग

-एक्शन में आए बीडीए ने 200 बीघा में ढहाए अवैध निर्माण

हॉफ कॉलम::::: एक्शन में आए बीडीए के अफसर, कई और ग्रीन बेल्ट को कब्जामुक्त कराने की तैयारी

Bareilly: शहर में हरियाली बड़े संकट में है। क्योंकि ग्रीन बेल्ट के बड़े हिस्से को भूमाफिया डकार गए हैं। इस जमीन पर उन्होंने प्लॉटिंग कर दी है। कई जगहों पर तो निर्माण कार्य भी शुरू हो गए हैं। हैरानी की बात यह है कि इसकी भनक बीडीए के जिम्मेदार अफसरों को नहीं लगी या फिर कान में तेल डालकर बैठ गए। भला हो सामाजिक संस्थाओं का जिन्होंने हरियाली निगले जाने की शिकायत प्राधिकरण के अधिकारियों से की और उन्हें अपने कर्तव्य के लिए झिंझोड़ा। लिहाजा, हरकत में आए अफसरों ने थर्सडे को बड़ी कार्रवाई की।

बड़े बाईपास के आसपास कब्जा

बिल्डर्स की नजर ज्यादातर बड़ा बाईपास स्थित ग्रीन बेल्ट पर है, जिसमें अहलादपुर, अवदिया अहलादपुर सहित कई ऐसे गांव हैं, जहां बिल्डर्स ने हरियाली को नष्ट कर प्लॉटिंग कर दिया है। यहां प्लॉटिंग के साथ बिजली के पोल, सड़क और फाउंडेशन का निर्माण तक हो चुका है। इससे साफ है कि हरियाली नष्ट करने में बीडीए के जिम्मेदार अफसरों की भूमिका कम नहीं है।

कलम फंसी तो की कार्रवाई

सामाजिक संस्थाओं कई स्तर पर कम्प्लेंट की तो अफसरों को कलम फंसती नजर आयी। तो जेसीबी लेकर अफसर बड़ा बाईपास के किनारे दौड़ गए।

फिलहाल इन पर की गई कार्रवाई--

1-बड़ा बाईपास स्थित अहलादपुर गांव में बिल्डर संजय ग्रोवर ने में 20 हजार वर्ग मीटर ग्रीन बेल्ट पर कब्जा कर लिया था। इस जमीन पर 50 से अधिक प्लॉट बनाकर फांउडेशन से लेकर सड़क, बिजली जैसी सुविधाओं का ताना बाना खींच दिया था।

2-अहलादपुर में ही बिल्डर नीरज ने तीस हजार वर्ग मीटर ग्रीन बेल्ट को नष्ट कर प्लॉट बना दिए थे। इस बिल्डर पर वर्ष 2016 में कार्रवाई की गई थी। बावजूद इसके बिल्डर ने दोबारा कब्जा कर कॉलोनी बसाना शुरू कर दिया था।

3-बड़े बाईपास पर ही अबदिया अहलादपुर में बिल्डर प्रेम अग्रवाल ने 15हजार वर्ग मीटर जमीन में प्लाटिंग का कार्य करा दिया था। इस बिल्डर ने भी हेकड़ी दिखाई और मार्च 2017 में ध्वस्तीकरण की कार्रवाई को नजरअंदाज करते हुए दोबारा निर्माण कार्य शुरू करा दिया था।

4-बड़े बाईपास स्थित ग्राम गुडि़या अहमद नगर में महाराज अग्रसेन सिटी का बिल्डर 40 हजार वर्ग मीटर ग्रीन बेल्ट को निगल गया था। इस जमीन पर पीलीभीत रोड निवासी भूपेंद्र कुर्मी और विनोद कुमार के माध्यम से कराया जा रहा था। जहां पर महाराजा अग्रसेन सिटी का बोर्ड लगा था, साक्षी प्रापर्टीज एंड कंस्ट्रक्शन के माध्यम से विकसित की जा रही थी। इसमें 143 प्लॉट बनाए गए हैं। इसके चारो तरफ पांच फुट की बाउंड्री तैयार की गई थी

अब करेंगे कानूनी कार्रवाई--

शहर में अवैध प्लॉटिंग वाले स्थलों पर कई बार कार्रवाई की जा चुकी है। बावजूद इसके निर्माण कार्य हो रहा है। इन चारों कॉलोनियों पर तीन से चार बार कार्रवाई हुई, लेकिन निर्माण जारी है। जो गलत है। अब कानूनी कार्रवाई होगी।

आशीष शिवपुरी, चीफ टाउन प्लानर

वर्जन-

खेती योग्य जमीन पर अवैध प्लॉटिंग करके निर्माण और विकास कार्य किया जा रहा था। जिसको पूरी तरह से समाप्त किया गया। अब निर्माण होगा तो एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।

सुरेंद्र प्रसाद सिंह, सचिव, बीडीए