- गोदाम पर पुलिस-प्रशासन की नजर, जहां-तहां छिपा रहे स्टॉक

- खूनीपुर मोहल्ले में आग से मचा रहा हड़कंप, सील किया गोदाम

GORAKHPUR: शहर के भीतर पटाखों के अवैध गोदाम पर छापेमारी होने से परेशान कारोबारी सारा माल टेंपो में लादकर जहां-तहां खड़ा कर रहे हैं। कोतवाली एरिया के खूनीपुर, नगर निगम पार्क मोहल्ले में अवैध पटाखा लदे टेंपो में आग लगने से यह राजफाश हुआ। मंगलवार दोपहर एक बजे पटाखा लदे टेंपो में अचानक आग लगने से अफरा-तफरी मची रही। पटाखों के बूड़-बड़ाम से लोग घंटों दहशत में रहे। मोहल्ले के लोगों ने पानी डालकर किसी तरह से आग को काबू किया। संकरी गलियों में दमकल की गाडि़यों के पहुंचने में काफी देर हुई। घटना के बाद पुलिस-प्रशासन के अफसरों ने अवैध कारोबार पर शिकंजा कसने के लिए ताबड़तोड़ कार्रवाई की। पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि शहर में अवैध ढंग से पटाखों का कारोबार नहीं होने दिया जाएगा।

मंगलवार ने टाल दिया बड़ा अमंगल

कोतवाली एरिया के सबसे पॉश और भीड़वाले खूनीपुर मोहल्ले में रहने वाला सैफ पटाखा कारोबारी सुल्तान के वहां काम करता है। सोमवार रात करीब तीन बजे सैफ कहीं से छोटा मालवाहक लेकर मोहल्ले में पहुंचा। पार्क में अपने घर के सामने जमाल अहमद के बगल में खड़ा कर दिया। मंगलवार सुबह तिरपाल से ढके मालवाहक में मसाला, लहसुन सहित अन्य किसी वस्तु के होने की संभावना में किसी ने उस पर ध्यान नहीं दिया। दोपहर करीब एक बजे अचानक मालवाहक टेंपो में आग लग गई। उसमें रखे पटाखे बूम-बड़ाम करके दगने लगे। राकेट और फुलझडि़यां छिटक-छिटककर आसपास के घरों में घुसने लगे। आवाज होने पर लोग बाहर निकले तो देखा कि टेंपो में रखे पटाखों में जबर्दस्त आग लगी है। आनन-फानन में पूरा मोहल्ला खाली हो गया। साहसी युवकों ने आग बुझाने के लिए पानी फेंकना शुरू कर दिया। किसी ने घटना की सूचना पुलिस को दी। फायर ब्रिगेड के पहुंचने के पहले लोगों ने बाल्टी से पानी डालकर आग को काबू कर लिया। आग की लपटों की चपेट में आने से जमाल अहमद के मकान की खिड़कियां और दरवाजे भी जल गए।

ताला बंद कर भागी सैफ की मां

आग लगने के दौरान सैफ के परिवार के लोग गायब हो गए। उसके घर के गेट पर बाहर से ताला लगा हुआ था। घर और बगल की दुकान में पटाखे का गोदाम होने की संभावना में तलाशी ली गई। सैफ के घर का ताला तोड़ने पर भीतर छिपी युवती निकली। उसने पुलिस को बताया कि घटना के समय उसकी मां बाहर थी। आग लगने पर वह ताला बंद करके चली गई। बगल के दुकान की तलाशी लेने पर उसमें भारी मात्रा में लहसुन बरामद हुआ। घटना से पूरे मोहल्ले में हड़कंप मचा रहा। दहशत की वजह से लोगों ने पेट्रोल वाले वाहनों को हटा दिया। आग से बचने के लिए लोग बच्चों को घरों से निकालकर भागने लगे थे। डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग बुझ गई तो अधिकारियों ने सुल्तान के साहबगंज स्थित दुकान पर छापा मारकर बड़ी मात्रा में अवैध पटाखों का स्टॉक बरामद किया।

शहर में किसी को नहीं कोई इजाजत

सिटी मजिस्ट्रेट ने बताया कि शहर के भीतर किसी को पटाखा बेचने, गोदाम में स्टॉक जमा कराने और बनाने की कोई अनुमति नहीं दी गई है। शहर के बाहर पटाखा बनाने के लिए छह लाइसेंस हैं। जबकि पटाखा बनाकर बेचने की इजाजत सिर्फ 20 लोगों को दी गई है। शहर में पटाखों की बिक्री पूरी तरह से प्रतिबंधित है। दीपावली पर पटाखों की बिक्री के लिए 12 जगहों पर मैदान चिन्हित किए गए हैं। कारोबारियों को उन्हीं जगह पर व्यापार करने की इजाजत दी जाएगी।

इन जगहों पर अक्सर मिलते गोदाम

नखास चौराहा, रसूलपुर, छोटे काजीपुर, हुमायूंपुर उत्तरी, राजघाट और तिवारीपुर, चिलुआताल।

हर साल बेअसर हो जाती कार्रवाई

24 अक्टूबर 2018 : कोतवाली एरिया के नखास चौक के पास पटाखा का अवैध गोदाम सील किया गया था। 29 अक्टूबर को बरामद माल पोखरे में दफन कराया था।

13 अक्टूबर 2017: कोतवाली एरिया के छोटे काजीपुर में पटाखों का अवैध स्टॉक बरामद हुआ।

21 अक्टूबर 2016: पुलिस और क्राइम ब्रांच ने नखास चौक पर अवैध गोदाम से भारी मात्रा में पटाखा बरामद किया।

27 अक्टूबर 2016 : राजघाट के रायगंज अवैध गोदाम से दो डीसीएम पटाखों का गोदाम बरामद हुआ।

23 अक्टूबर 2016 : राजघाट के दो गोदामों पर कार्रवाई, भारी मात्रा में पटाखों को बरामद करके नष्ट कराया गया।

पूर्व में हुए बड़े हादसे

2013 में चिलुआताल एरिया के मानीराम, सिक्टौर में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, महिला की मौत, कई अन्य कर्मचारी घायल हुए।

2006 में खजनी रोड के एक फैक्ट्री में आग लगी। चार लोगों की जान चली गई।

2006 में गोरखनाथ एरिया में पटाखा शॉप में विस्फोट, हादसे में दुकानदार की बेटी की मौत हुई थी।

वर्ष 1998 में रेती चौराहे के पास पटाखा फैक्ट्री विस्फोट में तीन लोगों की मौत हुई थी।

वर्जन

घटना की सूचना पर कोतवाली और राजघाट पुलिस पहुंची। दमकल की गाडि़यों को बुला लिया गया था। पब्लिक की सक्रियता से आग को काबू कर लिया गया। रात में पटाखा लदा टेंपो कहां से लाकर रखा गया था इसकी जांच की जा रही है। शहर में अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी। पटाखों का अवैध कारोबार करने वालों पर शिकंजा कसा जाएगा। सैफ के मकान की तलाशी में कोई पटाखा नहीं बरामद हुआ।

- विनय कुमार सिंह, एसपी सिटी