अब तक राज्य की पांचों सीटों में 15 नॉमिनेशन किये गये

सभी सीटों पर अब तक 105 नॉमिनेशन फार्म लिये गये

dehradun@inext.co.in

DEHRADUN: राज्य की पांच लोकसभा सीटों के लिए नॉमिनेशन का आज आखिरी दिन है. अब तक पांच सीटों के लिए 15 नॉमिनेशन फॉर्म भरे जा चुके हैं. भाजपा की ओर से पौड़ी सीट पर चुनाव लड़ रहे तीरथ सिंह रावत और टिहरी से चुनाव लड़ रही माला राजलक्ष्मी शाह बीते 22 मार्च को अपना नॉमिनेशन फाइल कर चुके हैं, कांग्रेस ने अब तक कोई नॉमिनेशन नहीं हुआ है. जाहिर है कि मंडे को नॉमिनेशन के आखिरी दिन आज कांग्रेस के पांचों कैँडीडेट्स नॉमिनेशन फाइनल करेंगे. इसके लिए तैयारियां हो चुकी हैं.

अब तक 105 नॉमिनेशन फार्म
केंद्रीय चुनाव आयोग की बीती 18 मार्च को अधिसूचना जारी होने के बाद अब तक राज्य की पांच लोकसभा सीटों के लिए 15 नॉमिनेशन फॉर्म भरे गए हैं. जिनमें सबसे ज्यादा नैनीताल सीट से 4 नॉमिनेशन फॉर्म भर गए हैं. जबकि हरिद्वार, टिहरी व पौड़ी से तीन-तीन नॉमिनेशन और अल्मोड़ा से दो भरे गए हैं. जबकि नॉमिनेशन फॉर्म की बिक्री 105 तक पहुंच चुकी है. ऐसे में मंडे को आज नॉमिनेशन भरने के आखिरी दिन सबसे ज्यादा नॉमिनेशन भरे जाने की संभावना है. इनमें भाजपा के शेष तीन कैंडीडेट्स में नैनीताल से अजय भट्ट, अल्मोड़ा से अजय टम्टा व हरिद्वार से रमेश पोखरियाल निशंक नॉमिनेशन पर्चा भरेंगे, जबकि कांग्रेस से अब तक कोई भी नॉमिनेशन फॉर्म नहीं भरा गया है. आखिरी दिन होने के कारण कांग्रेस की तरफ से भी सभी कैंडीडेट्स के नॉमिनेशन पत्र भरने की संभावना है. इसी प्रकार से यूकेडी, बसपा और दूसरे दलों के अलावा निर्दलीयों के भी नॉमिनेशन पत्र भरने की उम्मीद है.

18 मार्च की स्थिति

संसदीय सीट--लिए गए फॉर्म--भरे गए फॉर्म

हरिद्वार---11----00

अल्मोड़ा--5---00

नैनीताल--10--00

पौड़ी--9---00

टिहरी--13--00

 

22 मार्च की स्थिति

हरिद्वार---19--3

अल्मोड़ा--5--2

नैनीताल--11--4

पौड़ी--7--3

टिहरी--15--3

--------

5 लोकसभा सीट, 105 नॉमिनेशन पत्र की बिक्री, 15 भरे गए.

अब तक 15 नॉमिनेशन
जिन कैंडीडेट्स ने नॉमिनेशन फॉर्म भरा है. उसमें हरिद्वार से अंतरिक्ष सैनी बसपा, निर्दलीय शिशुपाल सिंह व यूकेडी-डी के त्रिविरेंद्र सिंह शामिल हैं. जबकि अल्मोड़ा से निर्दलीय सज्जन लाल टम्टा, बसपा से सुंदर धौनी, नैनीताल से बसपा के नवनीत प्रकाश, भाकपा माले से कैलाश पांडे, निर्दलीय प्रेम प्रसाद आर्य व अब्दुल वहीद, पौड़ी से बीजेपी के तीरथ सिंह रावत, यूकेडी से शांति प्रसाद भट्ट, निर्दलीय मुकेश सेमवाल, टिहरी से बीजेपी की माला राजलक्ष्मी शाह, सीपीआईएम के राजेंद्र पुरोहित व निर्दलीय गोपालमणि शामिल हैं.