एसटीएफ की टीम ने सेंटर के बाहर लिखी जा रही कापियों को पकड़ा

कई जिलों में कुल 11 परीक्षार्थियों पर दर्ज हुआ मुकदमा

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: यूपी बोर्ड परीक्षा में गुरुवार को दसवीं में अंग्रेजी की स्पेलिंग सुधारने में परीक्षार्थियों को जमकर पसीना छूटा। अंग्रेजी जैसी प्रमुख परीक्षा को देखते हुए बोर्ड के साथ ही प्रशासन की ओर से कई अहम कदम उठाए गए थे। इसके बाद भी परीक्षा शुरू होते ही नकल माफियाओं की सक्रियता बढ़ गई। मथुरा जिले में परीक्षा केन्द्र पर बाहर लिखी कापियां पहुंच गई। सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि इस मामले का खुलासा एसटीएफ ने किया। मामले की जानकारी मिलने पर पर्यवेक्षक मुकेश अग्रवाल भी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने दो केन्द्र व्यवस्थापक, दो अतिरिक्त केन्द्र व्यवस्थापक, दो स्टैटिक मजिस्ट्रेट, शिक्षक, लिपिक व अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी। अन्य जिलों में 11 परीक्षार्थियों के विरुद्ध भी एफआईआर दर्ज करायी गई है। अब तक कुल 28 के खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई।

अब तक पकड़े गए 144

यूपी बोर्ड परीक्षा में गुरुवार को प्रथम पाली में हाईस्कूल में अंग्रेजी व इंटर में वाणिज्य वर्ग के अभ्यर्थियों की बहीखाता, लेखाशास्त्र और कृषि व व्यावसायिक वर्ग की परीक्षा हुई। इसके लिए 8354 परीक्षा केंद्रों पर 30 लाख 83 हजार 173 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। जबकि दूसरी पाली में इंटरमीडिएट गृहविज्ञान की परीक्षा 5363 केंद्रों पर हुई इसके लिए तीन लाख 36 हजार 972 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। सचिव ने बताया कि गुरुवार को परीक्षाओं के दौरान हाईस्कूल की परीक्षा में 33 छात्र, 17 छात्राएं और इंटर में दो छात्र व दो छात्राएं सहित कुल 54 नकलची पकड़े गए। अब तक बोर्ड परीक्षा के दौरान पकड़े गए कुल नकलचियों की संख्या 144 पहुंच गई।

पांच लाख से अधिक ने छोड़ी

यूपी बोर्ड परीक्षा छोड़ने वालों का आकड़ा बढ़कर पांच लाख 10 हजार 712 हो गया है। गुरुवार को हाईस्कूल में 11904 और इंटर में 2098 परीक्षार्थियों ने इम्तिहान छोड़ा है। बोर्ड सूत्रों की मानें तो शुक्रवार को फिर परीक्षा छोड़ने वालों की संख्या और बढ़ सकती है।