- विभूतिखंड केशहीद पथ पर रोहतास प्लूमेरिया के सामने हुआ हादसा

- फायर ब्रिगेड की दो गाडि़यों ने पाया आग पर काबू, क्लीनर कूदकर भागा

- सुबह चार बजे ट्रेलर के चालक की लापरवाही से हुआ हादसा

LUCKNOW : विभूतिखंड के शहीद पथ पर रविवार सुबह करीब चार बजे एक ट्रक सामने चल रही गिट्टी लदे ट्रेलर में जा घुसा। दोनों वाहन की टक्कर होते ही ट्रक में आग लग गई। हादसे में ड्राइवर की मौके पर ही मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने ड्राइवर के झुलसे शव को बाहर निकाला। हादसे के बाद ट्रेलर का ड्राइवर और क्लीनर मौके से फरार हो गए। फायर ब्रिगेड की दो गाडि़यों ने करीब डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। हादसे के चलते शहीद पथ पर भीषण जाम लग गया था।

गाड़ी में फंस कर ड्राइवर की मौत

अलवर रामगढ़ निवासी नौमान और चालक खालिद खां ट्रक में सरसों का तेल लेकर बिहार जा रहे थे। क्लीनर नौमान के मुताबिक उसका ट्रक शहीद पथ से अयोध्या हाइवे के पास पहुंचने वाला था। इसी बीच आगे बाएं तरफ चल रहे गिट्टी लदे ट्रेलर के ड्राइवर ने लापरवाही से दाहिने तरफ अपनी गाड़ी मोड़ दी। ड्राइवर खालिद ने ब्रेक लगाया, लेकिन ट्रक पीछे से ट्रेलर में जा घुसी। हादसा होने के चंद सेकेंड पहले वह ट्रक से कूद गया जबकि खालिद (40) ट्रक में फंस गया और आग लगने के चलते उसकी झुलस कर मौत हो गई।

तेज धमाके के साथ ट्रक में लगी आग

क्लीनर नौमान के मुताबिक टक्कर होते ही तेज धमाका हुआ। इसके बाद ट्रक में आग लग गई। देखते ही देखते ट्रक से आग की तेज लपटें निकलने लगी। उसने पुलिस कंट्रोल रूम को सूचना दी। इस दौरान ट्रक में फंसे अपने मौसेरे भाई खालिद को बचाने के लिए कई बार कोशिश की, लेकिन तेज लपटों के कारण वह नाकाम रहा।

गैस कटर से सीट काटकर निकाली बॉडी

विभूतिखंड इंस्पेक्टर राजीव द्विवेदी ने बताया कि ट्रक व ट्रेलर में भिड़ंत काफी तेज थी। ट्रक का अगला हिस्सा ट्रेलर के पिछले हिस्से में घुस गया था। शव को बाहर निकालने के लिए गैस कटर मंगाया गया। इसके बाद ट्रक के ड्राइविंग सीट वाले हिस्से को काटकर शव को बाहर निकाला गया। शव पूरी तरह से झुलस गया था। शव ट्रक और ट्रेलर के बीच में फंसा था।

कई घंटे ट्रैफिक रहा प्रभावित

हादसे के चलते सरोजनीनगर से कमता तक आने वाली लेन पर जाम लग गया। पुलिस ने करीब एक घंटे तक रास्ते को बंद कर दिया था। जाम लगने पर वाहनों को सर्विसलेन के सहारे छोड़ना शुरू किया। दोपहर तीन बजे तक शहीद पथ की एक लेन को सर्विस लेन के सहारे संचालित किया गया। हालांकि देर शाम तक स्थिति जस की तस बनीं रही। शहीद पथ के अलावा गोसाईगंज व अर्जुनगंज जाने वाली रोड पर लोगों को भीषण जाम का सामान करना पड़ा। जाम से निपटने के लिए पुलिस ने क्षतिग्रस्त वाहन हटाने का प्रयास किया जा रहा था। आग की चपेट में आए ट्रक को पुलिस ने शाम चार बजे शहीद पथ से हटाया। जबकि ट्रेलर गिट्टी लदी होने के कारण नहीं हटाया जा सका था।

शहीद पथ और सर्विस लेन पर फैल गया तेल

हादसे का शिकार हुए ट्रक में सरसों का तेल लदा था। हादसा होते ही ट्रक पर लदा सरसो का तेल शहीद पथ और सर्विस लेन पर फैल गया, जिसके कारण गाडि़यां फिसलने लगी। रोहतास प्लूमेरिया से लेकर कमता तक करीब एक किलोमीटर की दूरी तक दो पहिया वाहन सवार लोग फिसलकर गिरे। वहीं कई चार पहिया वाहन भी ब्रेक लगाने के दौरान एक दूसरे से टकरा गया। इसके चलते भी ट्रैफिक रोक दिया गया।

मजदूर समेटने लगे तेल केपैकेट

शहीद पथ पर हुए हादसे में ट्रक पर लदा सारा तेल सड़क पर फैल गया। तेल के कुछ पैकेट व डिब्बे फटकर सड़क पर बिखर गया। मलबा बटोरने के लिए पुलिस ने नगर निगम की जेसीबी मंगाई थी, वहीं कुछ मजदूरों को भी बुलाया। मलबा बटोरने के साथ मजदूर तेल का पैकेट पर डिब्बा समेटने में जुट गये। अचानक मजदूरों की इस हरकत पर पुलिस की नजर पड़ी तो पैकेट व डिब्बा वापस रखवाया।

सर्विस लेन पर डाली मिट्टी

इंस्पेक्टर राजीव द्विवेदी के मुताबिक शहीद पथ हुए हादसे में ट्रक पर लदा सरसो का तेल फैल गया। शहीद पथ से नीचे गिरते हुए सर्विस लेन पर भी फैल गया। सर्विस लेन पर मिट्टी डलवाई गई। सड़क पर फैला तेल गढ्डे में इकट्ठा करने का इंतजाम किया गया। ताकि कोई और हादसे का शिकार न हो। दो घंटे के अंदर करीब 60 ये 70 लोग के वाहन फिसले।

12 घंटे बाद भी ट्रैफिक आउट ऑफ कंट्रोल

सुबह चार बजे हादसे के बाद भी देर शाम तक ट्रैफिक व्यवस्था कंट्रोल नहीं हो सकी। पुलिस को मलबा हटवाने केलिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी। करीब 3.30 बजे मलबा हटाया गया। इसके बाद चार बजे से शहीद पथ पर ट्रैफिक धीरे-धीरे शुरु किया गया। शहीद पथ पर विभूतिखंड और ट्रैफिक पुलिस के जवान मोर्चा संभाले हुए थे।

बाक्स

11 दिन में दूसरा बड़ा हादसा

15 जनवरी की रात को शहीद पथ पर विराज टॉवर केपास गिट्टी लदे ट्रेलर के पीछे से आ रही ट्रक ने टक्कर मार दी। हादसे में दोनों भारी वाहनों के बीच फंसा हॉफ डाला जलकर खाक हो गया। हादसे में ड्राइवर राजेश साहू और क्लीनर विनोद की जलकर मौत हो गई। इस हादसे केठीक 11 दिन बाद महज 100 मीटर पहले फिर गिट्टी लदे ट्रेलर के पीछे से आ रही ट्रक भिड़ गई। हादसे में ट्रक में आग लगी और ड्राइवर की झुलसकर मौत हो गई।