-अरबों रुपए काला धन छिपा होने की बात कह रहे अफसर

-टीम का ध्यान बंटाने के लिए पहुंचा 40 सीए का समूह

बरेली: शहर की दो नामी खाद्य तेल कंपनियों के यहां छापे के दूसरे दिन आयकर की टीम को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। खंडेलवाल एडिबल ऑयल के ओनर दिलीप खंडेलवाल के पीलीभीत बाईपास स्थित रुहेलखंड डेंटल कॉलेज रोड स्थित घर पहुंची, जहां तिजोरी खुली तो आयकर अधिकारियों की आंखें फटी की फटी रह गई। पूरी तिजोरी सोने और हीरे से भरी पड़ी थी। जांच के दौरान 11 किलो सोना और दो किलो कीमती हीरे और लाखों रुपए नकद मिले। आयकर टीम अनुमान लगा रही है कि इस कारोबारी के यहां अरबों में काला धन मिल सकता है। इसके अलावा आयकर की टीम ने लोहिया विहार स्थित सरवम कंपनी और रुचि संधू कंपनी के यहां भी रेड मारी। दोनों स्थानों पर आयकर टीम को अहम सुराग मिले हैं।

कारोबारी का पड़ा हार्ट अटैक

सुबह छह बजे ही कारोबारी के घर आयकर की टीम धमक पड़ी थी। टीम के पहुंचते ही व्यापारी की सांसें तेज हो गई। टीम अभी कुछ पड़ताल शुरू कर ही पाती की कारोबारी को हार्ट अटैक पड़ गया, जिससे आयकर टीम सकते में आ गई। अधिकारियों को लगा कि कोई हादसा हो गया, तो लेने के देने पड़ जाएंगे। टीम आनन-फानन में कारोबारी को लेकर सिटी हॉस्पिटल पहुंची। कारोबारी को एडमिट कराकर अधिकारी मौके पर डटे रहे। जैसे ही डॉक्टर्स ने राहत की बात कही अधिकारी कारोबारी को लेकर फिर उनके घर पहुंच गए।

तिजोरी खुलते ही मची खलबली

कारोबारी को घर लेकर पहुंचे आयकर अधिकारियों ने तिजोरी की चाबी मांगी। काफी देर तक टालमटोल के बाद कारोबारी ने आयकर अधिकारियों को चाबी सौंपी। सोना-हीरा और लाखों की नकदी बरामद होते ही अधिकारी चौकन्ना हो गए।

40 सीए की टीम ने अधिकारियों को घेरा

कारोबारी के घर रेड के दूसरे दिन 40 सीए के समूह ने आयकर की टीम को घेर लिया। इस दौरान आयकर के अधिकारियों और सीए के बीच नोकझोंक भी हुई। अमरेंद्र कुमार प्रधान आयकर निदेशक जांच ने कहा कि जब सीए से लिखित में मांगा जाने लगा तो वह लोग इधर-उधर करने लगे। निदेशक ने आरोप लगाया कि सर्च ऑपरेशन को प्रभावित करने की नीयत से सीए की टीम ने घेराव किया था।

29 स्थानों पर किया गया सर्च

आयकर की टीम ने फ्राइडे को खाद्य तेल कंपनी के 29 स्थानों पर छापेमारी की। जबकि थर्सडे को 27 स्थानों पर ही रेड डाला था। प्रधान आयकर निदेशक जांच ने बताया कि फ्राइडे के दौरान दो अन्य कंपनी के सुराग मिले तो उनके खिलाफ दोपहर बाद सर्च करने का आदेश जारी किया।

बरामद किए है कई अहम दस्तावेज

दूसरे दिन सर्च के दौरान आयकर की टीम को जमीनों के दस्तावेज और बैंक के पासबुक मिले हैं। उसी के आधार पर खातों की पड़ताल होगी।

कम्प्यूटर की हार्ड डिस्क लेकर भागा कर्मचारी--

आयकर के छापे के दौरान कंपनी का एक कर्मचारी कम्प्यूटर में लगे हार्ड डिस्क को लेकर दीवार फांदकर भागा, लेकिन आयकर की टीम ने उसे दौड़ाकर पकड़ लिया। इस दौरान हार्ड डिस्क टूट गई। जिसकी जांच के लिए विशेषज्ञों को बुलाया गया।

ब्यूटी पार्लर संचालिका भी घेरे में

आयकर टीम ने ब्यूटी पार्लर संचालिका रुचि संधू के यहां जब पड़ताल की तो उसके यहां बेनामी संपत्ति का पता चला। आयकर अधिकारियों का कहना है कि यह सम्पति दिलीप खंडेलवाल ने ही पार्लर संचालिका को काला धान ठिकाने लगाने के लिए सौंपी है।

दिलीप खंडेलवाल के पास अरबों रुपए काला धन होने की संभावना है। कारोबारी ने हार्ट अटैक का नाटक कर टीम को बहुत छकाया। पार्लर संचालिका के नाम से भी रुपए ठिकाने लगाने का प्रयास किया गया है। दूसरे दिन पड़ताल में 11 किलो सोना और 2 किलो हीरा बरामद हुआ है। पड़ताल सैटरडे को भी जारी रहेगी।

अमरेंद्र कुमार, प्रधान आयकर निदेशक