BAREILLY: त्रिशूल हवाई अड्डे से उड़ने वाले विमानों पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है। हवाई अड्डे से सटी कॉलोनी कुर्माचल नगर में बड़ी संख्या में मृत पशुओं को फेंका जा रहा है। यहां तक कहा जा रहा है कि पशुओं को काटकर फेंका गया है। मृत पशुओं की वजह से आसपास बड़ी संख्या में चील उड़ रहे हैं, जिससे कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। एयरफोर्स के अधिकारी कई बार प्रशासन के साथ ज्वाइंट मीटिंग में इस पर रोक लगाने की मांग कर चुके हैं। नगर निगम व अन्य नगर निकायों को उनके दायरे में इस तरह से पशु या मांस फेंकने पर रोक लगाने के आदेश दिए गए हैं, लेकिन मीटिंग के बाद सब भूल जा रहे हैं। इसकी वजह से स्थानीय निवासियों को भी बीमारी का खतरा बना हुआ है।

 

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट भी नहीं चल सका

विमानों की उड़ान का कोई खतरा न हो, इसके लिए हवाई अड्डों के आसपास खुले में कूड़ा फेंकने, खुले में शौच करने और आसपास मांस या मृत जानवर फेंकने पर रोक लगी हुई है। कई बार एयरफोर्स के अधिकारी प्रशासन से इस पर रोक लगाने की मांग कर चुके हैं और कई बार मौके पर जाकर लोगों को अवेयर कर चुके हैं। विमान को खतरा न हो इसी के चलते गाजियाबाद में हिंडन एयरपोर्ट और बरेली में त्रिशूल हवाई अड्डा होने की वजह से सरकार ने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट लगाने का निर्देश दिया था। बरेली में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट बनकर चला भी लेकिन बाद में विवादों की वजह से बंद हो गया, जिसकी वजह से कूड़ा हवाई अड्डे के आसपास फेंका जा रहा है।

 

करीब 75 मृत जानवरों के अवशेष पड़े

कुर्माचल नगर के निवासियों का कहना है कि पिछले कुछ दिनों से लगातार मरे हुए जानवर एक खाली प्लॉट की बाउंड्री के पास फेंके जा रहे हैं। लोगों का मानना है कि जानवरों की खाल निकालने के बाद इन्हें फेंका जा रहा है, जिसकी वजह से काफी बदबू आ रही है, लेकिन कोई ध्यान नहीं दे रहा है। लोगों ने जब प्लॉट में जाकर गिना तो इस तरह से करीब 75 मृत पशु या उनके अवशेष मिले हैं, जो एक बडी बात है। कुछ माह पहले सनसिटी विस्तार के पास एयरफोर्स की बाउंड्री से सटी जगह में इसी तरह से मृत जानवर फेंके गए थे, जिसके बाद मृत जानवर हटाने की बात नगर निगम ने कही थी, लेकिन कोई नहीं पहुंचा था।

 

मीटिंग के बाद सब जाते हैं भूल

एयरफोर्स की समस्याओं को लेकर कई बार प्रशासन, पुलिस, नगर निगम व अन्य विभागों के साथ ज्वाइंट मीटिंग हो चुकी हैं। जनवरी फ‌र्स्ट वीक में भी मीटिंग हुई थी। इस बार भी मीटिंग में एयरफोर्स के आसपास मृत पशु, मांस के टुकड़े व कूड़ा फेंकने की शिकायत की गई थी। जिसमें इस प्रॉब्लम को दूर करने के निर्देश नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत और जिला पंचायतों को दिए गए थे, लेकिन हर बार की तरह इस बार भी सब भूल गए।

 

एयरफोर्स के साथ मीटिंग में मांस व मृत जानवरों के फेंके जाने की प्रॉब्लम रखी गई थी। नगर निगम व अन्य संबंधित निकायों को निर्देश दिए गए थे। इन सब को ही इंश्योर कराना है कि मांस या मृत जानवर न फेंके जाएं।

ओपी वर्मा, एडीएम सिटी

 

कुछ लोग मृत जानवरों की खाल उतार कुर्माचल नगर कॉलोनी के पीछे फेंक जाते हैं, जिससे आसमान में चील मंडराते रहते हैं। जानवरों के शवों से उठ रही संड़ाध से सांस लेने दूभर हो गया है। कई बार तो चील-कौअे मांस का टुकड़ा आसपास के घरों पर भी गिरा देते हैं।

प्रत्यक्ष ढींगरा, निवासी कुर्माचल नगर